परत दर परत खुलने लगी है वाइ लेग लाइन की सच्चाई

[केएम राज], जमालपुर, मुंगेर । जमालपुर-मुंगेर-खगड़िया, बेगूसराय नई रेलखंड पर भागलपुर की

By Edited By: Publish:Thu, 06 Oct 2016 03:00 AM (IST) Updated:Thu, 06 Oct 2016 03:00 AM (IST)
परत दर परत खुलने लगी है वाइ लेग लाइन की सच्चाई

[केएम राज], जमालपुर, मुंगेर । जमालपुर-मुंगेर-खगड़िया, बेगूसराय नई रेलखंड पर भागलपुर की ओर से आने और जानेवाली लाइन से होकर एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन की पांच बार घोषणा के बावजूद ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ। परिचालन नहीं होने के पीछे की वजह क्या है, इस संबंध में कोई भी अधिकारी कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं।

आशिकपुर से लेकर दौलतपुर होते हुए तकरीबन 610 मीटर लंबे वाइ लेग पर एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को लेकर पांच बार डीआरएम से लेकर एडीआरएम तक ने निरीक्षण किया। मालगाड़ी का कई बार ट्रायल भी हुआ। इसके बाद एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शीघ्र शुरू होने को लेकर सब्जबाग भी दिखाए गए। लेकिन, एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ, तो इसके पीछे रेलवे की बड़ी चूक ही मुख्य वजह है। रेल अधिकारी बार बार परिचालन की तिथि बढ़ा कर लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर रहे हैं। रेल सूत्रों की माने तो वाई लेग को बनाने वाली रेलवे का क्रस्ट्रशन विभाग ने यहां 180 डिग्री कोण पर वाइ लेग बनाया है। इसकी बनावट में ही कही बहुत बडी चूक पाई गई है। इस बात का खुलासा पिछले डीआरएम मोहित सिन्हा द्वारा हुआ है। श्री ¨सन्हा ने अपनी रिपोर्ट में बाई लेग निर्माण में हुई चूक और खामिया दर्शाते हुए डिप्टी क्रस्ट्रक्शन को क्लास लगाई है। डीआरएम ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि फिलहाल बाई लेग लाईन एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन के लायक नही है। बताते चलें कि ट्रायल के दौरान वाई लेग पर मालगाड़ी के कई पहिये पटरी से उतर गए थे। हालांकि, रेल कर्मियों की सक्रियता के कारण बड़ी घटना टल गई थी।

--------------------------------------------

स्टेशन की उठी मांग

रेल सूत्रों की माने तो देश में जितने जगहों पर भी वाई लेग का निर्माण किया गया है, उन वाई लेग से दौलतपुर आशिकपुर के बीच बनाई गई वाई लेग की संरचना अलग है। इस कारण इस बाई लेग पर गाड़ी इतनी धीमी रफ्तार से गुजरेगी कि यात्री आसानी से ट्रेन पर उतर और चढ़ सकेंगे। ऐसे में यहां दौलतपपुर के पास एक स्टेशन का निर्माण भी जरूरी है। ताकि, वाई लेग पर मानवीय भूल के कारण होने वाली दुर्घटनाओं का रोका जा सके। इधर, सपा जिलाध्यक्ष पप्पू यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष लालमोहन गुप्ता, भाजपा नगर अध्यक्ष शंभूशरण ¨सह, वार्ड पार्षद अमरशक्ति, गौतम आजाद, भाजपा नेता रविभूषण वर्मा, उमेश आजाद आदि ने प्रधानमंत्री कार्यालय, रेलवे बोर्ड, रेल मंत्रालय आदि को पत्र लिख कर दौलतपुर में रेलवे स्टेशन का निर्माण कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी