वाट्सएप सिखा रहा कर्मियों को अनुशासन

मधेपुरा। स्वास्थ्य विभाग कर्मियों को कार्यालय में सही समय पर उपस्थिति के लिए वाट्सएप का सहार

By Edited By: Publish:Sat, 24 Sep 2016 07:11 PM (IST) Updated:Sat, 24 Sep 2016 07:11 PM (IST)
वाट्सएप सिखा रहा कर्मियों को अनुशासन

मधेपुरा। स्वास्थ्य विभाग कर्मियों को कार्यालय में सही समय पर उपस्थिति के लिए वाट्सएप का सहारा लिया है। इसके तहत प्रतिदिन कर्मियों के लिए एक समय सीमा के अंदर घड़ी के सामने की कार्यालय की तस्वीर भेजनी अनिवार्य कर दी गयी है। कार्यालय प्रबंधन को इस नई कवायद का बेहतर परिणाम मिल रहा है। इससे सभी कर्मचारी समय पर पहुंचने लगे हैं। यही नहीं समय पर नहीं आने वाले कर्मी भी अनुशासन का पालना पड़ रहा है।

-------------------------------

जिलाधिकारी को भेजी जा रही उपस्थिति

सदर अस्पताल में पदस्थापित चिकित्सक एवं स्थवास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति की जानकारी इन दिनों प्रति दिन जिलाधिकारी को सुबह नौ बजे वाट्सएप के माध्यम से दी जा रही है। डीएम को उपस्थिति की सूची प्रतिदिन दिये जाने से सदर अस्पताल की स्थिति में सुधार हो गयी है। सभी चिकित्सक और कमी ड्यूटी के अनुसार नियम समय पर अस्पताल पहुंच रहे हैं।

--------------------------------

बदल गयी है अस्पताल की स्थिति

जानकारी हो कि सदर अस्पताल में पदस्थापित चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी में से कुछ कर्मी ऐसे थे जो मन से आते और चले गए। लिहाजा ओपीडी में लगातार मरीजों की बढ़ती भीड़ और चिकित्सक की कम उपस्थिति के कारण मरीजों को काफी परेशानी होती थी। घंटो लाइन में खड़े हो ईलाज करवाना पड़ता था। लम्बी लाइन रहने के कारण बिना इलाज कराए वापस लौट जाना पड़ता था। चिकित्सक और कर्मियों के अनुपस्थित रहने की शिकायत पर एक साप्ताह पूर्व जिलाधिकारी ने अस्पताल का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान डीएम ने ढ़ाई दर्जन से अधिक चिकित्सक एवं कर्मी को अनुपस्थित पाया। सभी से स्पष्टीकरण पूछा गया। स्पष्टीकरण का जवाब से संतुष्ट नहीं हो डीएम ने अनुपस्थित सभी चिकित्सक एवं कर्मियों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया था। साथ ही प्रतिदिन वाट्सएप पर फोटो देने का निर्देश दिया था।

----------------------------------

वाट्सएप पर निगरानी शुरु की गयी है। प्रतिदिन सभी को फोटो भेजना अनिवार्य कर दिया है।

डॉ.गदाधर पाण्डेय

सिविल सर्जन, मधेपुरा

chat bot
आपका साथी