स्वाइन फ्लू को लेकर स्कूल-कालेजों में अलर्ट जारी

संवाद सहयोगी, लखीसराय : इन दिनों राज्य के विभिन्न जिलों में स्वाइन फ्लू का कहर व खौफ जारी है। लखीसरा

By Edited By: Publish:Fri, 27 Mar 2015 01:15 AM (IST) Updated:Fri, 27 Mar 2015 01:15 AM (IST)
स्वाइन फ्लू को लेकर स्कूल-कालेजों में अलर्ट जारी

संवाद सहयोगी, लखीसराय : इन दिनों राज्य के विभिन्न जिलों में स्वाइन फ्लू का कहर व खौफ जारी है। लखीसराय जिले में भी अबतक कुल नौ स्वाइन फ्लू के मरीज मिले हैं। जिसमें सात का सदर अस्पताल लखीसराय में सफल इलाज कर उन्हें घर भेजा जा चुका है। लेकिन शहर से लेकर गांव तक अब भी स्वाइन फ्लू का खौफ जारी है। इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने एवं बचाव के लिए जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी सरकारी स्कूलों एवं कालेजों में भी अलर्ट जारी कर दिया है। सभी शिक्षकों, कर्मियों एवं छात्र-छात्राओं को स्वाइन फ्लू से डरने नहीं बल्कि इसके बचाव के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी गई है। इस बावत सिविल सर्जन डा. शशि भूषण प्रसाद शर्मा ने कहा है कि अगर किसी छात्र-छात्रा, शिक्षक व कर्मी में स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले तो उसे अविलंब सदर अस्पताल भेजकर जांच करा लें। जिला शिक्षा पदाधिकारी त्रिलोकी सिंह ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आदेश जारी कर सभी विद्यालय प्रधानों को अलर्ट करते हुए स्वाइन फ्लू के लक्षण एवं उससे बचाव की जानकारी देने का निर्देश दिया है। सदर अस्पताल के चिकित्सक डा. अशोक कुमार सिंह की मानें तो यदि हम खुद को थोड़ा जागरूक कर लें तो काफी हद तक इससे बचा जा सकता है। सामान्य सर्दी-खांसी से भी स्वाइन फ्लू हो सकता है। ऐसे में इसकी अनदेखी न करें। जितनी जल्दी इसका इलाज शुरू किया जाता है बचने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है।

कैसे फैलती है यह बीमारी

यह हवा और सीधे संपर्क से होने वाली बीमारी है। जब एक पीड़ित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो वायरस के कण हवा में फैल जाता है और आसपास के लोगों की सांस नली में हवा के साथ चला जाता है। जो उन्हें बीमार कर देता है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण

100 डिग्री से अधिक बुखार होना, अधिक सिर दर्द, बदन दर्द, बहती नाक, सांस लेने में तकलीफ, गले में खरास, कफ या खांसी, पेट खराब, दस्त होना, भूख कम लगना, बलगम में खून आना, ठिठुरन।

बीमारी से बचाव के उपाय

- खांसते व छींकते वक्त मुंह व नाक पर रूमाल रखें।

- हाथों को साबुन से धोएं।

- संक्रमित व्यक्ति भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर रहें।

- बिना धूले हाथों से आंख, नाक, मुंह न छुएं।

- सफाई का विशेष ध्यान रखें।

क्या कहते हैं सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. शशि भूषण प्रसाद शर्मा के अनुसार स्वाइन फ्लू के कहर को देखते हुए जिले भर में अलर्ट जारी किया गया है। सरकारी स्कूलों, अस्पतालों, रेलवे स्टेशनों, चौक-चौराहे पर स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए जागरूकता पोस्टर बैनर उपलब्ध है। सदर अस्पताल में इलाज की व्यवस्था उपलब्ध है। लेकिन ये सभी प्रयास बिना जनता को जागरूक किए सफल नहीं हो सकता। लोगों को चाहिए कि वह स्वाइन फ्लू से डरें नहीं बल्कि इसके प्रति जागरूक बनें। बीमारी के लक्षण मिलने पर अस्पताल आकर इलाज कराएं। अबतक सात मरीजों का सफल इलाज कर उन्हें भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी