थाने में लगे शिविर में 60 लोगों ने किया रक्तदान

आदर्श थाना ठाकुरगंज के प्रांगण में शनिवार को विश्व स्वास्थ्य मंच के द्वारा आयोजित एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:16 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:16 PM (IST)
थाने में लगे शिविर में 60 लोगों ने किया रक्तदान
थाने में लगे शिविर में 60 लोगों ने किया रक्तदान

संवाद सूत्र, ठाकुरगंज (किशनगंज) : आदर्श थाना ठाकुरगंज के प्रांगण में शनिवार को विश्व स्वास्थ्य मंच के द्वारा आयोजित एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। सिलीगुड़ी राटरी ब्लड सेंटर के सहयोग से आयोजित शिविर का उद्घाटन अंचल अधिकारी ओमप्रकाश भगत एवं थानाध्यक्ष मोहन कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

इसमें मुख्य रूप से पूर्व मुख्य पार्षद देवकी प्रसाद अग्रवाल, पूर्व वार्ड पार्षद सिकंदर पटेल, पन्ना सिंह, आलोक सिंह, अजय कुमार राय आदि सम्मिलित हुए। सिलीगुड़ी रोटरी ब्लड सेंटर के मेडिकल टीम के द्वारा सबसे पहले रक्तदान शिविर में आए स्वैच्छिक रक्तदाताओं के ब्लड ग्रुप की जांच की गई। फिर स्वस्थ पाए जाने के बाद रक्तदान की अनुमति दी गई। मुख्य रूप से सर्किल पुलिस इंस्पेक्टर सुनील कुमार पासवान, थानाध्यक्ष मोहन कुमार, पूर्व वार्ड पार्षद सिकंदर पटेल, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष उत्तम दास, भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष बिजली प्रसाद सिंह, भाजपा क्रीड़ा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अरुण सिंह, समाजसेवी पन्ना सिंह, अजय कुमार राय, हंसराज नखत, बच्छराज नखत, शांतनु मंडल, ललित झा, मिथिलेश झा, पुलिस अवर निरीक्षक संजना प्रसाद, रश्मि सिंह आदि सहित 60 लोगों ने रक्तदान कर अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारी सुनिश्चित की। कार्यक्रम में मौजूद सिलीगुड़ी राटरी ब्लड सेंटर के चेयरमैन आर.बाली ने कहा कि कोरोना महामारी के साथ साथ अन्य कई बीमारियों से निजात पाने के लिए ब्लड एकत्रित करने की अधिक आवश्यकता है। रक्त का कोई विकल्प नहीं है। रक्त की कमी को सिर्फ रक्त से ही पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बढ़कर कोई दान नहीं है। आसपास किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति की जान रक्त की कमी की वजह से हो ना जाए इसलिए ब्लड सेंटर जगह-जगह रक्तदान शिविर आयोजित कर इच्छुक लोगों से रक्त एकत्रित करती हैं। रोटरी क्लब आफ सिलीगुड़ी के सचिव नितेश अग्रवाल ने कहा कि रक्त दान करने से शरीर को नई उर्जा मिलती है। इससे पूर्व की अपेक्षा शरीर में ज्यादा खून बनता है। उन्होंने कहा कि शिविर में एकत्रित रक्त को ब्लड बैंक में सुरक्षित रखी जाएगी। जरूरत पड़ने पर ठाकुरगंजवासियों को रक्त उपलब्ध कराया जाएगा। रक्त की कमी होने नहीं दी जाएगी। कार्यक्रम व्यवस्थापक आलोक सिंह ने कहा कि व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए क्योंकि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शरीर से वर्ष में व्यर्थ का ब्लड निकल ही जाता है। रक्तदान से शरीर पर किसी भी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। एक स्वस्थ व्यक्ति को तीन महीने में एक बार रक्तदान करना चाहिए। वहीं इस मौके पर भाजयुमो के पूर्व जिलाध्यक्ष अमित कुमार सिन्हा, राजा सिंह, राजू महतो, विक्की महतो, मंगल किशोर राय आदि सहित नगर के गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी