दो करोड़ रुपये से बदलेगी खगड़िया स्टेशन की सूरत

खगडि़या। दो करोड़ की लागत से खगड़िया स्टेशन के प्लेटफार्म एवं बाहरी हिस्से में यात्री सुवि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Oct 2018 09:41 PM (IST) Updated:Wed, 17 Oct 2018 09:41 PM (IST)
दो करोड़ रुपये से बदलेगी खगड़िया स्टेशन की सूरत
दो करोड़ रुपये से बदलेगी खगड़िया स्टेशन की सूरत

खगडि़या। दो करोड़ की लागत से खगड़िया स्टेशन के प्लेटफार्म एवं बाहरी हिस्से में यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार आइओडब्लू कार्यालय से इस संबंध में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रस्ताव भेजा गया है। यात्री सुविधाओं के विस्तारीकरण योजना के तहत स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-2 के पश्चिमी भाग के तीन सौ फीट हिस्से में यात्रियों की सुविधा के लिए यात्री सेड का निर्माण किया जाएगा। वहीं प्लेटफार्म नंबर-2 के पश्चिम दिशा में प्लेटफार्म के 225 फीट निचले हिस्से का ऊंचीकरण किया जाएगा। सेड के विस्तारीकरण एवं प्लेटफार्म के निचले भाग के ऊंचीकरण से यात्रियों को खुले आसमान के नीचे ट्रेनों के इंत•ार से मुक्ति मिलेगी। वहीं प्लेटफार्म के ऊंचीकरण से यात्रियों को जान हथेली पर रखकर ट्रेन पर चढ़ने-उतरने की प्रक्रिया से निजात मिलेगी।

उक्त दो करोड़ की राशि से स्टेशन के बाहरी परिसर में स्थित पार्किंग स्थल को स्थानांतरित कर जीआरपी थाना के पिछले हिस्से में लाया जाएगा। जीआरपी के पिछले हिस्से में पार्किंग स्थल के निर्माण प्रक्रिया के तहत रेलवे कॉलोनी के पश्चिमी भाग में स्थित चार परित्यक्त रेलवे क्वार्टर को ध्वस्त कर उस जगह को पार्किंग स्थल के उपयोग में लाने की प्रक्रिया के तहत विकसित किया जाएगा।

स्टेशन के सौंदर्यीकरण प्रक्रिया के तहत वर्तमान पार्किग स्थल के भूभाग को सर्कुले¨टग एरिया के रूप में विस्तार किया जाएगा एवं गार्डे¨नग स्थल का निर्माण किया जाएगा। मालूम हो कि बीते 13 अक्टूबर को सोनपुर डिवीजन के इंजीनियर समन्वय अरुण कुमार यादव, सीनियर डीएन संजय कुमार ने खगड़िया स्टेशन के प्लेटफार्म व स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया था। इसी क्रम में अधिकारियों ने उक्त संदर्भ में प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया था। सीनियर डीएन संजय कुमार ने बताया कि दिए गए निर्देश के आलोक में प्रस्ताव मिल गया है। यथोचित कार्रवाई की जा रही है। शीघ्र ही राशि का आवंटन मिलने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि खगड़िया स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को लेकर रेलवे की ओर से अनेक योजनाओं के कार्यान्वयन की रूपरेखा तैयार की जा रही है। === ===

chat bot
आपका साथी