केंद्र को भेजी गई बीपी मंडल पुल की फाइल

By Edited By: Publish:Sun, 24 Aug 2014 08:15 PM (IST) Updated:Sun, 24 Aug 2014 08:15 PM (IST)
केंद्र को भेजी गई बीपी मंडल पुल की फाइल

-वित्तीय बिड की स्वीकृति के बाद टेंडर होगा फाइनल

-आठ अगस्त को भेजी गई फाइल, चार वर्ष पहले पुल हुआ था क्षतिग्रस्त

संसू, बेलदौर (खगड़िया) : कोसी-बागमती नदी पर स्थित बीपी मंडल सेतु दुरुस्त होने का विकल्प नजर आने लगा है। इससे संबंधित फाइल वित्तीय बिड की स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार के पास आठ अगस्त को भेज दी गई है।

जानकारी के मुताबिक बीपी मंडल सेतु को ठीक करने के लिए पांच बार टेंडर की प्रक्रिया अपनाई गई लेकिन किसी न किसी कारण चार बार प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई और अब पांचवीं बार टेंडर की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। वित्तीय बिड की स्वीकृति के लिए संबंधित पत्र विभागीय मंत्रालय के पास आठ अगस्त को भेज दिया गया है। इसके बावजूद क्षेत्र के लोग निराश और हताश हैं। महिनाथ नगर के देव शंकर सिंह कहते है, गड़गड़ेतै तब नै बुझबैय अर्थात काम शुरू होने के बाद ही विश्वास होगा।

गौरतलब है कि 29 अगस्त 2010 को बीपी मंडल सेतु का 10 पाया क्षतिग्रस्त होने के बाद वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर 17 करोड़ की लागत से 9 मई 2011 को स्टील पाइल ब्रिज बनाया गया था। उम्मीदों का सहारा पाइल ब्रिज कोसी-बागमती की उफनती धारा में 19 अगस्त 2014 को समा गया। ऐसे में किसानों को अपना उत्पाद मुख्य रूप से मक्का को बेचने के लिए चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

पुल बनने पर मिलेगा बाजार

मक्का उत्पादन के लिए यह क्षेत्र एशिया में अग्रणी है। इस बार मक्के की पैदावार भी बढि़या हुई है लेकिन किसानों को बाजार नहीं मिल रहा है। क्योंकि स्टील पाइल ब्रिज नदी में बह गया है। बीपी मंडल पुल दुरुस्त हो जाने पर किसानों को अपना उत्पाद बेचने के लिए बाजार उपलब्ध हो जाएगा।

----------------

इनसेट

एसपी सिंग्ला कंपनी को मिला टेंडर : अभियंता

बेलदौर : पीडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता रण विजय राम ने बताया कि बीपी मंडल सेतु की मरम्मत के लिए एकमात्र एसपी सिंग्ला कंपनी ने टेंडर डाला था। टेंडर को तकनीकी बिड की स्वीकृति मिलने के बाद वित्तीय बिड की स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार के विभागीय मंत्रालय के पास 8 अगस्त को भेज दिया गया है। वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद बीपी मंडल पुल पर मरम्मत का काम शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी