हरेक दिन एक केंद्र पर सौ लोगों को लगेगा टीका

कटिहार। 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होगा। प्रशासनिक स्तर से इसकी तैयारी अंतिम चरण्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 09:53 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 09:53 PM (IST)
हरेक दिन एक केंद्र पर सौ 
लोगों को लगेगा टीका
हरेक दिन एक केंद्र पर सौ लोगों को लगेगा टीका

कटिहार। 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होगा। प्रशासनिक स्तर से इसकी तैयारी अंतिम चरण में है। जिलाधिकारी कंवल तनुज ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले चरण में सरकारी एवं निजी क्षेत्र से संबंधित पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। कुल 16469 स्वास्थ्यकर्मियों की सूची तैयार की गई है। इसमें 14830 एवं निजी स्वास्थ्य सेवा से जुड़े 1845 कर्मी शामिल हैं। द्वितीय चरण में पुलिस, पारा मिलिट्री, डिफेंस सहित 50 वर्ष से अधिक आयु तथा किसी बीमारी से ग्रसित 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा। डीएम ने बताया कि राज्य भर में 300 स्थानों को टीकाकरण केंद्र के लिए चिन्हित किया गया है।

नौ केंद्रों पर लगाया जाएगा टीका

जिले में नौ स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसमें सदर अस्पताल, बारसोई, मनिहारी, कदवा, कोढ़ा, कुर्सेला, फलका एवं डंडखोरा के सरकारी अस्पताल तथा निजी क्षेत्र की कटिहार मेडिकल कालेज शामिल है। एक केंद्र पर प्रतिदिन सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के पहले डोज के 28 दिनों के बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। टीका दिए जाने के 45 दिन के बाद शरीर में एंटीबॉडी बनेगा। कोरोना का टीका लगाए जाने के 45 दिनों तक कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। 15 जनवरी को टीकाकरण केंद्रों को पूरी तरह सैनिटाइज किए जाने का काम किया जाएगा। टीकाकरण के लिए चिन्हित केंद्र पर तीन कमरों में व्यवस्था की जाएगी। यहां चिकित्सक, टीकाकर्मी एवं सुरक्षा के लिए पुलिस व होमगार्ड जवान को प्रतिनियुक्त किया जाएगा। टीका दिए जाने के बाद आधे घंटे तक डॉक्टर की निगरानी में रखने के लिए टीकाकरण केंद्र में वेटिग एरिना की व्यवस्था रहेगी। किसी भी तरह का टीका दिए जाने के बाद मामूली साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना टीकारण के लिए जिला टास्क फोर्स की बैठक वीसी के माध्यम से मंगलवार को की गई। सभी संबंधित पदाधिकारियों को इ ससे संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों से अफवाह से बचने की अपील की है। उन्होंने टीकाकरण के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की सूची तैयार करने में आइएमए व कटिहार मेडिकल कालेज के प्रयासों की भी प्रशंसा की। इस मौके पर सिविल सर्जन डा. डीएन पांडेय, डा. गाजी शारिक अहमद एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

जिले में अब तक 537445 कोविड टेस्ट

जिले में अब तक 537445 कोरोन टेस्ट किया जा चुका है। इसमें 7340 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वर्तमान में जिले में कुल एक्टिव केस की संख्या 12 है। कोरोना से 24 लोगों की मौत हुई है। इसमें दो चिकित्सक भी शामिल हैं। 11 मृतक के आश्रित को मुख्यमंत्री राहत कोष से सहायता राशि दिए जाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी