यक्ष्मा दिवस पर स्कूली बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली

जमुई। विश्व यक्ष्मा दिवस पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिकन्दरा के यक्ष्मा प्रभाग द्वारा शुक्रवार को परिसर से आदर्श मध्य विद्यालय सिकन्दरा के ब'चों की एक रैली निकाली गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2017 06:42 PM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2017 06:42 PM (IST)
यक्ष्मा दिवस पर स्कूली बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली
यक्ष्मा दिवस पर स्कूली बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली

जमुई। विश्व यक्ष्मा दिवस पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिकन्दरा के यक्ष्मा प्रभाग द्वारा शुक्रवार को परिसर से आदर्श मध्य विद्यालय सिकन्दरा के बच्चों की एक रैली निकाली गई। रैली में यक्ष्मा रोग, उसके लक्षण, बचाव एवं सरकार द्वारा चलाए जा रहे नियंत्रण कार्यक्रम के संदेश को प्रचारित किया गया। रैली को पीएचसी प्रभारी डॉ. अजयेन्द्र कुमार एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक महेन्द्र प्रसाद ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

प्रभारी डॉ. अजयेन्द्र कुमार ने बताया कि जिले में बढ़ते टीबी रोगी का कारण रोग का प्रसार नहीं बल्कि सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से सहज, सुलभ एवं निश्शुल्क इलाज उपलब्ध होने के कारण निजी क्षेत्रों से आने वाले रोगी इसका कारण हैं। इस अवसर पर सिकन्दरा टीबी यूनिट के वरीय चिकित्सा पर्यवेक्षक दीपक कुमार ने बताया कि यक्ष्मा रोग के इलाज में डेली रेजिमेन दवा आने के बाद मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। प्रयोगशाला पर्यवेक्षक अशोक कुमार ¨सह ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण बलगम जांच इस नियंत्रण कार्यक्रम की रीढ़ है। जागरूकता रैली में सिकन्दरा के लैब टैक्नीशियन शरद कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक महेन्द्र कुमार, दिलीप कुमार, अलीगंज लैब के टैक्नीशियन नीरज कुमार, मूल्यांकन व अनुश्रवण सहायक बमबम कुमार, शंभूनाथ दूबे, वरुण कुमार सिन्हा सहित कई लोगों ने हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी