पुलिस की सुस्त कार्रवाई: एक रात में चोरी की चार घटनाएं, मगर 48 घंटे बाद भी गया पुलिस के हाथ खाली

Gaya Crime पंचानपुर ओपी क्षेत्र में एक ही रात चारों घरों से लाखों की चोरी मामले में घटना के 48 घंटे बाद पुलिस के हाथ खाली है। घटना से पीड़ित परिवार घर की जमापूंजी चोरी चले जाने से गमजदा है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 11:33 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 01:54 PM (IST)
पुलिस की सुस्त कार्रवाई: एक रात में चोरी की चार घटनाएं, मगर 48 घंटे बाद भी गया पुलिस के हाथ खाली
गया में एक ही रात में चार घरों में चोरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया)। गया जिले के पंचानपुर ओपी क्षेत्र में एक ही रात चारों घरों से लाखों की चोरी मामले में घटना के 48 घंटे बाद पुलिस के हाथ खाली है। घटना से पीड़ित परिवार घर की जमापूंजी चोरी चले जाने से गमजदा है। साथ ही पुलिस द्वारा अबतक कोई कारबाई नही किए जाने से खफा भी। घटना प्रभावित गांव बाला विगहा, मतई और रूपन विगहा के ग्रामीण अब भी चोरों के आतंक से खौफजदा है।

सनद रहे कि शनिवार की देर रात्रि उक्त गांवो से अज्ञात चोरों के गिरोह ने चार घरों से नगदी सहित लाखों रुपए की संपत्ति की चोरी कर ली थी। जिसमे ओपी क्षेत्र के बाला विगहा में विजय सिंह के घर से अज्ञात चोरों ने लगभग 3 लाख के आभूषण और 20 हजार नगदी के साथ अन्य कीमती सामान की चोरी कर की घटना को बेखौफ अंजाम दिया था।

घटना के संबंध में पीड़ित राजू रंजन कुमार के लिखित शिकायत पर ओपी में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जिसमे राजू द्वारा कहा गया था कि मां एवं पत्नी रखा सोने का मांगटीका एक, चैन एक, मंगलसूत्र एक, नाक का गहना पांच, दो बजरंगबली सोने का और दो चांदी का, दो चांदी का पायल, एक चांदी का सिकड़ी, दुलहिन बिछिया, दो चंद्रमा के साथ 20 हजार नगद, सोनी देवी के नाम से पासबुक और आधार कार्ड एवं अन्य कागजात चोरी कर ली गई है।

वहीं मतई में उसी रात दो घरों को निशाना बनाते हुए लाखों रुपये की संपत्ति चोर चंपत हो गए थे। घटना से पीड़ित रवि पासवान द्वारा ओपी में लिखाई गई तहरीर में कहा गया था कि अज्ञात चोरों ने गोदरेज का ताला तोड़कर मा का सोने का चूड़ी, जिउतिया, कान की बाली, लॉकेट आदि एक लाख के सामान की चोरी हो गई। जबकि इसी गांव चंद्रिका यादव की पत्नी रीना देवी ने अपने शिकायत में कहा था कि 18 हजार नगदी सहित सोने का बाली, टीका, नथिया, जिउतिया, पायल, बिछिया आदि आभूषण सहित जमीन एवं शैक्षणिक कागजात अज्ञात चोरों द्वारा चुरा ली गई।

इसी प्रकार रूपन विगहा में दिलीप यादव के घर से चोरों ने बक्शा एवं गोदरेज तोड़कर 30 हजार नगदी सहित लगभग 50 हजार का गहना, कपड़ा व कीमती सामान की चोरी कर ली थी। उक्त घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधियों ने गैरजरूरी समान गांव के बधार में फेंक दिए थे जिसे घटना की सूचना पर जांच में गई पुलिस ने भी देखी थी।

इस घटना में बड़ी बात यह है कि एक ही रात चोरी की चार बड़ी वारदात पर सुशासन पर सवाल खड़ा करता है। दूसरी यह कि यों तो गहना हर महिलाओं के लिए सबसे प्यारा और कीमती वस्तु होती है। लेकिन किसी भी सुहागिन महिलाओं के लिए मंगलसूत्र, मांगटीका, पायल और बिछिया उसके सुहाग की निशानी होती है। लेकिन चोर सुहाग की उस निशानी को चोरी के बाद कौड़ियों के भाव बाजार में बेच देते हैं। उक्त चारों घरों में हुई चोरी की घटना में अहम बात यही है कि अन्य सामानों के साथ महिलाओं के सुहाग की निशानी भी चोरी हो गई।

बहरहाल पंचानपुर ओपी क्षेत्र में अवैध शराब और बालू के कारोबार के साथ चोरी एवं बढ़ती आपराधिक घटनाओं ने पुलिस की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह खड़ा कर दिया है। चोरी की घटना के बाद क्षेत्र के ग्रामीणों में भय और दहशत कायम हो गया है। पंचानपुर पुलिस की माने तो चोरी की घटना के मामले की छानबीन की जा रही है।

chat bot
आपका साथी