चाइना मंदिर का विवाद सुलझा, एसोसिएशन ने भिक्षु को हटाया

महाबोधि चाइना मंदिर का एक पखवारे से चला आ रहा विवाद सुलझा लिया गया है। मंदिर में मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद इसे आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Jan 2019 09:12 PM (IST) Updated:Thu, 31 Jan 2019 09:12 PM (IST)
चाइना मंदिर का विवाद सुलझा, एसोसिएशन ने भिक्षु को हटाया
चाइना मंदिर का विवाद सुलझा, एसोसिएशन ने भिक्षु को हटाया

गया। महाबोधि चाइना मंदिर का एक पखवारे से चला आ रहा विवाद सुलझा लिया गया है। मंदिर में मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद इसे आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

गुरुवार को कोलकाता इंडियन चाइनीज बुद्धिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष छिन छवे ने पत्रकारों को बताया कि मंदिर का रखरखाव, विकास कार्य, पूजा-पाठ के अलावा चैरिटेबल व सामाजिक कार्य का संचालन एसोसिएशन द्वारा किया जाता है। एसोसिएशन पश्चिम बंगाल से पंजीकृत है। उन्होंने कहा कि यहां दो भिक्षुओं के बीच वर्चस्व की लड़ाई नहीं, बल्कि चाइना से आए भिक्षु री चाऊ द्वारा मनमर्जी और भारतीय कानून का पालन नहीं करना भी कारण था। री चाऊ को कुछ स्थानीय बौद्ध भिक्षुओं का समर्थन प्राप्त था, जो बेवजह मामले को तूल दे रहे थे। चाइनीज भिक्षु री चाऊ मंदिर को अपने अधीन करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहा था। इस कारण एसोसिएशन द्वारा री चाऊ को हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में पहल करने के लिए एसोसिएशन की ओर से इंटरनेशनल बुद्धिस्ट काउंसिल में कोई आवेदन नहीं दिया गया है। फिलहाल मंदिर में मरम्मत का कार्य चल रहा है, जिसके कारण प्रवेश द्वार बंद है। मरम्मत कार्य संपन्न होते ही मंदिर को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी