रैली निकाल स्वच्छता ही सेवा का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, गया : स्वच्छ भारत अभियान एक मिशन है, जिसने पूरे देश को बुराई के खिलाफ लड़ने और स्वच

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 06:45 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 06:45 PM (IST)
रैली निकाल स्वच्छता ही सेवा का दिया संदेश
रैली निकाल स्वच्छता ही सेवा का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, गया : स्वच्छ भारत अभियान एक मिशन है, जिसने पूरे देश को बुराई के खिलाफ लड़ने और स्वच्छ भारत को सुनिश्चित करने के लिए एक साथ लाया है। भारत सरकार के प्रयासों से यह लड़ाई शुरू हुई है ताकि भारत को खुले में शौच से मुक्ति के साथ स्वच्छ बनाया जा सके।

गया कॉलेज की इकाई राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर सोमवार को स्वयंसेवकों द्वारा स्वच्छता ही सेवा, पर रैली निकली गई। प्रभारी प्राचार्य देवेंद्र कुमार सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर रेली को रवाना किया।

प्रभारी प्राचार्य देवेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा कि एनएसएस के स्वयंसेवक हर रचनात्मक कार्य से लोगों को जागरूक करने का काम करते हैं, जो हम सभी के लिए गर्व का विषय है। स्थापना दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी। इस मौके पर वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. अवध तिवारी, प्रो. ब्रजभूषण, प्रो. संजय कुमार ने को स्वच्छता विषय पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम पदाधिकारी चंद्रिका सोनी ने कहा कि महात्मा गाधी जी का कथन है, स्वच्छता, राजनीतिक स्वतंत्रता से अधिक महत्वपूर्ण है। यह कथन समाज में स्वच्छता के महत्व को रेखाकित करता है। विश्व के विकसित देशों में विकास और आधुनिकता के जो मानक तय किए गए हैं, उनमें स्वच्छता का महत्वपूर्ण स्थान है। स्वच्छता का दायरा इतना विस्तृत है कि इसे अमल में लाने के लिए कई स्तरों पर विचार करने की आवश्यकता है। मन, वाणी, कर्म, शरीर, हृदय, चित्त, समाज, परिवार, संस्कृति और व्यवहार से लेकर धर्म और विज्ञान तक में स्वच्छता जरूरी है। या कहें, बिना स्वच्छता के जीवन परिवार, समाज, संस्कृति, राष्ट्र, विश्व और चेतना के उच्च आदर्श को प्राप्त करने के लिए स्वच्छता प्रथम सोपान है।

स्वच्छता ही सेवा का नेतृत्व कर रहे दिल्ली राजपथ प्रतिनिधि सूरज राउत ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन, स्वच्छता क्षेत्र में सुधार जाता है। इसका प्राथम फोकस लोगों में व्यवहार के बदलाव से संबंधित है। स्वयंसेवकों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कॉलेज परिसर में विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। वहीं, रामपुर स्थित स्लम एरिया में स्वच्छता अभियान चलाया गया और हर घर में जाकर लोगों को यह बताया गया कि अपने बच्चों को प्रतिदिन स्नान करवाएं और खाना खाने से पूर्व हाथों को साबुन से अवश्य धोएं, क्योंकि सभी बीमारिया गंदगी से उत्पन्न होती हैं। इस कार्यक्रम में शिवानी सैनी, पारुल प्रिया, पूजा, सुकन्या, मोना, प्रह्लाद सिंह चौहान, दीपक सिंह, पुरुषोत्तम, तरुण, पीयूष, अश्विनी, सचिन, प्रभात, सुधाकर, आलोक, अविनाश, मनीष, शुभम, नीतीश ने अहम योगदान दिया।

chat bot
आपका साथी