कुश्ती के दंगल में महिला पहलवानों ने दिखाया दम-खम, कहा-हम नहीं किसी से कम

पूर्वी चंपारण में महिला पहलवानों ने कुश्ती में अपना दमखम दिखाया औऱ साबित कर दिया कि वो किसी से कम नहीं हैं।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Tue, 28 Aug 2018 10:06 AM (IST) Updated:Wed, 29 Aug 2018 11:34 PM (IST)
कुश्ती के दंगल में महिला पहलवानों ने दिखाया दम-खम, कहा-हम नहीं किसी से कम
कुश्ती के दंगल में महिला पहलवानों ने दिखाया दम-खम, कहा-हम नहीं किसी से कम

 पूर्वी चंपारण [जेएनएन]। पूर्वी चंपारण के कोटवा उच्च विद्यालय में सोमवार को दंगल का आयोजन हुआ। इसमें कई राज्यों की महिला पहलवानों सहित पुरुषों ने दमखम दिखाया। महिलाओं की कुश्ती देख लोगों को यह अहसास हो गया कि वे किसी से कम नहीं हैं। आने वाले समय में ये भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करेंगी।

महिला वर्ग के दंगल में कुल सात जोडिय़ों के बीच कुश्ती हुई। तीन में फैसला आया, बाकी मुकाबले बराबरी पर रहे। दिल्ली की रागिनी तोमर ने उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ की प्रीति को पटखनी दी। बनारस की प्रिया ने आजमगढ़ की नेहा को परास्त किया।

आजमगढ़ की संगीता ने बक्सर की प्रिया को अपने शानदार दांव से चित किया। इसके अलावा आजमगढ़ की प्रिया एवं दिल्ली की रागिनी तोमर, बक्सर की जया व दिल्ली की खुशबू,आजमगढ़ की संध्या व गोरखपुर की ज्योति और आजमगढ़ की हिना व मेरठ की विभा तोमर के बीच मुकाबला बराबरी पर छूटा। 

पुरुष वर्ग में बेतिया के साहेब व करहिया के कुंदन का दबदबा 

पुरुष वर्ग में बेतिया के साहेब ने गोरखपुर के मंगल को हराया। करहिया के कुंदन ने बेतिया के मुन्ना को अपने शानदार दांव से चित किया। 10 जोड़ी पुरुष पहलवानों ने भाग लिया। 

इससे पहले दंगल का शुभारंभ हरसिद्धि के राजद विधायक राजेंद्र राम ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त कर किया। उन्होंने कहा कि महिला पहलवानों की प्रतिभा सामने लानी चाहिए। इससे समाज में महिलाओं को अपनी शक्ति का एहसास होगा। वे किसी से कम नहीं हैं। 

chat bot
आपका साथी