सेविकाओं के हाथ में शीघ्र नजर आएगा सरकारी स्मार्ट फोन

मोतिहारी। जिले की बाल विकास परियोजनाओं में तैनात 5586 सेविकाओं को स्मार्ट फोन से लैस करने की कवायद शुरु कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 11:26 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 11:26 PM (IST)
सेविकाओं के हाथ में शीघ्र नजर आएगा सरकारी स्मार्ट फोन
सेविकाओं के हाथ में शीघ्र नजर आएगा सरकारी स्मार्ट फोन

मोतिहारी। जिले की बाल विकास परियोजनाओं में तैनात 5586 सेविकाओं को स्मार्ट फोन से लैस करने की कवायद शुरु कर दी गई है। इसको लेकर आइसीडीएस निदेशालय के निर्देश के बाद चार चरणों में सेविकाओं को प्रशिक्षण देने का कार्य शुरु कर दिया गया है। प्रशिक्षण का कार्य गुरुवार से राष्ट्रीय पोषण अभियान के जिला समन्वयक के अमृता रंजन के नेतृत्व में शहर के राजाबाजार स्थित एक आवसीय होटल में प्रारंभ किया गया है। इस प्रशिक्षण शिविर में मास्टर ट्रेनर के रुप में विकास कुमार वर्मा, अमित सिंह, प्रियंका कुमारी, पुप्पांजलि कुमारी, अनमोल कुमार, अजय कुमार, शिल्पी कुमारी, प्रतिभा कुमारी, नीतू देवी, शोभा पटेल, पूनम कुमारी, संजू कुमारी, सुषमा देवी आदि शामिल हैं। जानकारी देते हुए समन्वयक अमृता ने बताया कि पहला चरण का प्रशिक्षण 12 से शुरु होकर 21 नंवबर तक संचालित होगा। 13 व 14 नवंबर को जिले के चिरैया, ढाका, घोड़ासहन, हरिसिद्धि, अरेराज, बनकटवा, चकिया, आदापुर आदि परियोजनाओं के सेविकाओं को सीडीपीओ और पर्यवेक्षिकाओं के मौजूदगी में मोबाइल चलाने के गुर सिखाया गया। प्रशिक्षण देने के बाद सेविकाओं को स्मार्ट सौंप दिया गया है।

--------

अब आंगनबाड़ी की हर गतिविधियों को स्मार्ट फोन से कैप्चर करेंगी सेविकाएं

प्रशिक्षण लेने के बाद बाल विकास परियोजनाओं में तैनात सेविकाएं आंगनबाड़ी पर होने वाली हर गतिविधियों को स्मार्ट फोन के माध्यम से कैप्चर कर जिला मुख्यालय से लेकर निदेशालय तक सूचना भेजेंगी। सेविकाओं को मोबाइल के लिए अपने पैसे से सिमकार्ड खरीदना होगा। जबकि सिमकार्ड को रिचार्ज करने के लिए सरकार राशि मुहैया कराएगी। यहां बता दें कि सेविकाओं को मोबाइल मुहैया करा देने के बाद अब विभाग को मोबाइल एप के माध्यम से निगरानी करने में सहुलियत होगी। बताया गया कि मोबाइल में आधुनिक एप इंस्टाल किया जाएगा। इसमें कुल 11 तरह के एप रजिस्टर होंगे। उन बिदुओं को सेविकाओं द्वारा प्रतिदिन अपग्रेड करना अनिवार्य होगा।

बयान

स्मार्ट फोन में एप अपलोडिग के बाद सेविकाओं मोबाइल चलाने का गुर सिखाया जा रहा है। पहले चरण का प्रशिक्षण प्रारंभ हो गया है। जो 21 नवंबर तक चलेगा। उसके बाद दूसरे, तीसरे और चौथे चरण के प्रशिक्षण के लिए तिथि निर्धारित कर संबंधित सीडीपीओ सूचित किया जाएगा।

प्रतिभा कुमारी गिरि

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी

आइसीडीएस।

chat bot
आपका साथी