रोजगार मेले में आने वाले हर युवाओं को मिलेगा रोजगार

पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि केंद्र की सरकार ने युवाओं की ताकत को न केवल समझा है बल्कि उसे देश के लिए उपयोग करने की योजना बनाई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 May 2018 12:17 AM (IST) Updated:Fri, 25 May 2018 12:17 AM (IST)
रोजगार मेले में आने वाले हर युवाओं को मिलेगा रोजगार
रोजगार मेले में आने वाले हर युवाओं को मिलेगा रोजगार

मोतिहारी । पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि केंद्र की सरकार ने युवाओं की ताकत को न केवल समझा है बल्कि उसे देश के लिए उपयोग करने की योजना बनाई है। युवाओं के कौशल का विकास कर उन्हें रोजगार दिया जा रहा है। देश के 65 फीसद युवा वर्ग हैं, पर अब तक कोई सरकार युवाओं के विकास के लिए नीति का निर्धारण नहीं किया। केंद्र में मोदी सरकार बनने के साथ ही कौशल विकास मंत्रालय बना जो युवाओं के कौशल को निखार कर उनकी क्षमता को बढ़ा रही है। श्री कुमार जिला स्कूल के मैदान में स्किल इंडिया के तत्वावधान में आयोजित रोजगार मेले के उद्घाटन के बाद बोल रहे थे।

कहा कि पिछली सरकार गरीबों व युवाओं के बारे में अगर सोचा होता तो देश की यह हालत नहीं होती। रोजगार मेला लगाने की जरूरत भी शायद नहीं पड़ती। मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जीविका दीदी को रोजगार से जोड़कर समृद्ध किया जा रहा है। मुद्रा लोन देकर छोटे-छोटे व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए केंद्र खोले गए हैं। साथ ही प्रत्येक अनुमंडल में आइटीआइ खोला जा रहा है। रोजगार मेला में आए 80 कंपनियों में कार्य करने के लिए अब तक दो हजार से ऊपर निबंधन कराया जा चुका है। यहां आने वाले कोई भी युवा रोजगार से वंचित नहीं होंगे। उनकी क्षमता के अनुरूप उन्हें काम दिया जाएगा। कहा कि कुछ लोगों को लग रहा है कि युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा और विकास नहीं हो रहा। उन्हें यहां आकर देखना चाहिए।

विधान पार्षद बबलू गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार के चार साल में गरीबों व युवाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की गई, जिसका लाभ उन्हें मिल रहा है। पीएम ने खुद गरीबी व बेरोजगारी झेली है। सत्ता संभालने के बाद से ही युवाओं को मजबूत करने का कार्य शुरू हो गया। युवाओं को दक्ष बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ना सरकार का उद्देश्य है। सभा को संबोधित करने वालों में विधायक स¨चद्र प्रसाद ¨सह, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश कुमार ¨सह, चंद्रकिशोर मिश्रा, डॉ. लालबाबू प्रसाद समेत कई थे। कार्यक्रम का संचालन एनएसडीसी की भावना वर्मा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र के अमित वर्मा ने किया मौके पर क्षेत्रीय पदाधिकारी शैलेश कुमार, बिहार ऑपरेशन हेड प्रवीण कुमार, धर्मेंद्र ¨सह, चंदन कुमार समेत कई मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी