केविवि के बढ़ते कदम को कोई रोक नहीं सकता : राधामोहन

मोतिहारी। महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के तीसरे स्थापना दिवस के उद्घाटन समारोह में बतौर मु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Feb 2019 07:16 AM (IST) Updated:Mon, 04 Feb 2019 07:16 AM (IST)
केविवि के बढ़ते कदम को कोई रोक नहीं सकता : राधामोहन
केविवि के बढ़ते कदम को कोई रोक नहीं सकता : राधामोहन

मोतिहारी। महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के तीसरे स्थापना दिवस के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन ¨सह ने रविवार प्रेरित करने वाला संबोधन किया। अपने संबोधन में राधामोहन ने कहा विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर हमारी ये संकल्पना है कि हम सभी लोग गांधी जी के सपनों को साकार करेंगे। भारत को विश्वगुरु बनाने में यह विश्वविद्यालय अग्रणी भूमिका निभाएगा। ऐसा आज हम सभी को संकल्प लेना पड़ेगा। विश्वविद्यालय ने बहुत ही कम समय में अनेक उपलब्धियां अर्जित की हैं। स्थापना के एक साल के अंदर जो करतब हमारे विद्यार्थियों ने दिखाया, उसके लिए उनका अभिनंदन है। हालांकि कुछ उतार-चढ़ाव और अड़चनें भी हमारे सामने आई हैं। अभी कल ही हमारे सामने बात आई कि बेतिया राज की जमीन विश्वविद्यालय को नहीं मिल पा रही है। हमने इस दिशा में प्रयास किया वह जमीन विश्वविद्यालय को हैंडओवर किया जाए। पैसा सरकारी खजाने में जमा रहेगा, जिसकी जीत होगी उसे वह पैसा मिल जाएगा। जमीन विश्वविद्यालय को मिलेगा। कोई भी कठिनाई हो विश्वविद्यालय के बढ़ते कदम को कोई रोक नहीं सकता। इसके लिए मेरी ही नहीं चंपारण के एक-एक नागरिक की प्रतिबद्धता है। देश के एक-एक नागरिक की प्रतिबद्धता है कि महात्मा गांधी के आदर्शों पर उंगली नहीं उठने देंगे।

विश्वविद्यालय के स्थापना का तीसरा वर्ष पूरा हो रहा है। मैं बधाई दूंगा विश्वविद्यालय के छात्र भाई-बहनों को कि अनेकानेक थपेड़ों के बावजूद नकारात्मक सोच की बाढ़ के बावजूद आप जिस तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं उसके लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं। विश्वविद्यालय समेत पूरे पूर्वी चंपारण के लिए गौरव की बात है कि विश्वविद्यालय के प्रबंधन विभाग की एक छात्रा राष्ट्रीय इस्पात निगम में प्रबंधन प्रशिक्षु विपणन के पद पर लगभग 11.5 लाख रुपये वार्षिक पैकेज पर चयनित हुई है। विवि के पहले बैच के स्नातकोत्तर के लगभग सभी विद्यार्थियों का प्लेसमेंट हो चुका है। उनमें से कई विद्यार्थी यूजीसी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में चयनित हो चुके हैं। प्रबंधन विभाग केएक विद्यार्थी ने सिर्फ नेट/जेआरएफ में ही सफलता हासिल नहीं की है। बल्कि बनारस ¨हदू विश्वविद्यालय जैसे महत्वपूर्ण संस्थान में पीएचडी में प्रवेश भी प्राप्त कर चुका है।

मौके पर विशिष्ट अतिथि त्रिपुरा केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वीकेएल. धारुरकर ने भी अपने संबोधन से विद्यार्थियों, शिक्षकों और उपस्थित गणमान्य लोगों को प्रेरित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता केविवि कुलपति प्रो. अनिल कुमार राय ने की।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में कुलपति प्रो. राय ने विश्वविद्यालय को केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा किये गये सहयोगों की चर्चा की। साथ ही आगे भी मदद करते रहने का आग्रह किया। उन्होंने प्रो. धारुरकर, डॉ. कर्मात्मा पाण्डेय समेत उपस्थित विद्यार्थियों, शिक्षकों और पूर्वी चंपारण के निवासियों से विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाने का मदद का आह्वान किया और अपनी तरफ से हर तरह के प्रयास करते रहने का आश्वासन दिया। सामरोह में सहकारिता मंत्री, राणा रणधीर ¨सह, डॉ. राज किशोर ¨सह समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी