छठ घाटों पर पटाखे फोड़ने वालों पर होगा मुकदमा

जागरण संवाददाता, दरभंगा : दीपावली के शांतिपूर्ण समापन के बाद जिला प्रशासन छठ व मोहर्रम के दौरान शांत

By Edited By: Publish:Sat, 25 Oct 2014 02:13 AM (IST) Updated:Sat, 25 Oct 2014 02:13 AM (IST)
छठ घाटों पर पटाखे फोड़ने वालों पर होगा मुकदमा

जागरण संवाददाता, दरभंगा : दीपावली के शांतिपूर्ण समापन के बाद जिला प्रशासन छठ व मोहर्रम के दौरान शांति व सद्भाव बनाए रखने की तैयारी में जुट गया है। इस कड़ी में शुक्रवार को जिला पदाधिकारी कुमार रवि ने जिला शांति समिति की सदस्यों के साथ बैठक की। दोनों ओर से विचारों व सुझावों का आदान-प्रदान किया गया।

डीएम ने सदस्यों को बताया कि छठ व मोहर्रम को लेकर विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। इन पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति छठ के अवसर पर सुबह के अ‌र्ध्य(परना)की समाप्ति के पश्चात व्रतियों की घर वापसी तक व मोहर्रम के अवसर पर ''मिलान कार्यक्रम'' के पश्चात भीड़ की वापसी तक बनी रहेगी। जिला स्तर पर एक नियंत्रण कक्ष समाहरणालय में 06272-240600 चालू कर दिया गया है। जहां पाली वार दंडाधिकारी, पुलिस बल, अग्निशामन दस्ता, मेडिकल टीम के साथ-साथ अनुभवी गोताखोर (महाजाल के साथ) रहेंगे। गंगासागर पोखर, हराही पोखर व किलाघाट पुल (नदी घाट) पर भी सहायक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है।

डीएम ने बताया कि छठ घाटों पर तेज आवाज वाले पटाखे फोड़ने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। बावजूद पटाखे फोड़ने वालों पर आईपीसी की धारा 188 के तहत कठोर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। शाति समिति के सदस्यों से भी अनुरोध किया गया कि वे इसमें सहयोग करें। अफवाह फैलाने वालों पर ध्यान रखें।

------------

मोटर बोट व नावों से हो पेट्रोलिंग : सरावगी

बैठक में विधायक संजय सरावगी ने छठ के अवसर पर नदी व बड़े तालाबों में मोटर बोट व नावों से पेट्रोलिंग पर जोर दिया। उन्होंने छठ घाटों पर विशेष अभियान चलाने के लिए नगर आयुक्त से अनुरोध किया। डीएम से सितंबर के अनाज का वितरण कराने की मांग की। ताकि जरूरतमदों के बीच अनाज की कमी न रहे।

----------

चप्पे-चप्पे में रहेगी पुलिस : एसएसपी

एसएसपी डॉ.कुमार ऐकले ने कहा कि इन दोनों पर्वो के शांतिपूर्ण समापन के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। छठ घाटों पर वर्दी व सादे लिवास में पुलिस तैनात रहेगी। सभी थाना क्षेत्रों में पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। किलाघाट के मिलान चौक से लेकर नाका पांच तक पुलिस बल व दंडाधिकारियों की विशेष व्यवस्था की गई है।

------------

घाटों की सफाई शुरू, डाला जाएगा ब्लिचिंग पाउडर

नगर आयुक्त महेन्द्र कुमार ने बताया कि सभी घाटों की साफ-सफाई शुक्रवार से शुरू कर दी गई है। ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव भी पर्याप्त मात्रा में घाटों व उसके आस-पास के मोहल्ले में किया जाएगा। छठ घाटों पर प्रकाश की व्यवस्था छठ पूजा समितियों के सहयोग से किया जाएगा। छठ घाटों तक जाने वाली सड़कों की मरम्मत कराई जाएगी।

-----------

घाटों पर नहीं करें पार्किंग : एसडीओ

सदर अनुमंडल पदाधिकारी गजेंद्र प्रसाद सिंह ने लोगों से घाटों पर बाइक सहित अन्य वाहनों की पार्किंग नहीं करने का अनुरोध किया। इससे घाटों पर अव्यवस्था बढ़ती है।

बैठक को मोहर्रम आयोजन समिति व छठ पर्व आयोजन समिति के सदस्यों ने भी सम्बोधित किया। मोहर्रम समिति के सदस्यों ने नाका पांच से लेकर मिलान चौक तक विधि व्यवस्था दुरूस्त रखने का अनुरोध प्रशासन से किया। सदस्यों ने बताया कि दरभंगा में आहूत मोहर्रम का ''मिलान कार्यक्रम'' साम्प्रदायिक सौहार्द का नायाब नमूना प्रस्तुत करता है। नगर पार्षद रीता सिंह, इनायत खां, सरफे आलम तमन्ने, श्याम किशोर प्रधान, सुनीति रंजन दास, मदन प्रसाद राय, ब्रजेश कुमार सिंह, नवीन सिन्हा, सुनील भारती सहनी, नवीन खट्टीक आदि ने अपने विचार रखे। प्रशासन की ओर से डीडीसी विवेकानंद झा, एडीएम दिनेश कुमार, सहायक समाहर्ता नवदीप शुक्ला आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी