Monsoon : भागलपुर सहित दक्षिण-पूर्व जिलों में 18 जुलाई तक होगी बारिश, जानिए... मौसम का हाल

Monsoon बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी युक्त हवा के कारण अगले चार दिनों तक अच्छी बारिश की उम्मीद है। लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 08:29 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 08:29 AM (IST)
Monsoon : भागलपुर सहित दक्षिण-पूर्व जिलों में 18 जुलाई तक होगी बारिश, जानिए... मौसम का हाल
Monsoon : भागलपुर सहित दक्षिण-पूर्व जिलों में 18 जुलाई तक होगी बारिश, जानिए... मौसम का हाल

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर समेत राज्य भर मानसून सक्रिय हो गया है। अगले चार दिनों तक दक्षिण-पूर्व जिलों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। क्षेत्रीय मौसम निदेशालय पटना ने पूर्वानुमान में बताया है कि कटिहार के नीचे झारखंड से होकर एक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिसे बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी युक्त हवा का साथ मिल रहा है।

वहीं मंगलवार को दिनभर धूप-छांव की स्थित बनी रही थी। उमस ने लोगों को परेशान किया था। दोपहर बाद नाथनगर, सबौर सहित कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। तब जाकर लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) सबौर के मौसम विभाग में मंगलवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33.6 और 26.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इस दौरान 76 फीसद नमी के साथ औसतन पांच किलोमीटर की गति से दक्षिणी-पूर्वी हवा चली। हालांकि दोपहर बाद हुई छिटपुट बारिश से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज किया गया।

आसमान में बादल छाए रहेंगे।

इस दौरान रुक-रुक कर बारिश होगी। क्षेत्रीय मौसम निदेशालय पटना ने मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि 17 जुलाई तक कहीं मध्यम तो कही तेज बारिश हो सकती है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने का भी संकेत है। बारिश में लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। जिला प्रशासन ने अलर्ट किया है।

इन जिलों में होगी बारिश

खगडिय़ा, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर और जमुई।

किसानों को समसामयिक सलाह

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के विज्ञानी डॉ. शंभु प्रसाद ने किसानों को समसामयिक सलाह में कहा है कि बिचड़ा तैयार हो गया हो तो रोपनी की तैयारी करें। मक्का सहित लत्तीदार सब्जी की फसलों में पानी लग गया हो तो यथाशीघ्र उसके निकासी का इंतजाम करें।

बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी युक्त हवा के कारण अगले चार दिनों तक अच्छी बारिश की उम्मीद है। इस दौरान तापमान में उतार-चढ़ाव भी संभव है। - प्रो. बीरेंद्र कुमार, नोडल पदाधिकारी, बीएयू मौसम विभाग।

chat bot
आपका साथी