Move to Jagran APP

Bihar News: पुलिस की गिरफ्त में आया हार्डकोर नक्सली, अवैध हथियारों की करता था सप्लाई; कई सामान बरामद

औरगंबाद पुलिस की टीम को गुरुवार शाम कामयाबी हाथ लगी। पुलिस ने हसपुरा थाना क्षेत्र के तिलकपुरा गांव में छापेमारी कर माओवादी संगठन का हार्डकोर नक्सली को दबोचा है। गिरफ्तार नक्सली के पास से पुलिस ने अर्द्धनिर्मित हथियार हथियार बनाने की औजार और अन्य सामग्री बरामद की। बता दें कि पकड़ा गया नक्सली औरगांबाद के कोंच थाना क्षेत्र के सिंघरा गांव का निवासी है।

By Manish Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Fri, 24 May 2024 07:59 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 07:59 PM (IST)
गिरफ्तार नक्सली के साथ एसपी स्वप्ना गौतम मेश्राम, दाउदरगर एसडीपीओ कुमार ऋषिराज और साइबर थाना के डीएसपी अनु कुमारी

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। औरगंबाद पुलिस की टीम ने गुरुवार शाम हसपुरा थाना क्षेत्र के तिलकपुरा गांव में छापेमारी कर माओवादी संगठन का हार्डकोर नक्सली राजू सिंह उर्फ राजेश सिंह को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार नक्सली गया जिले के कोंच थाना क्षेत्र के सिंघरा गांव का निवासी है। पुलिस ने इसके पास से बैग में रखे गए अर्द्धनिर्मित हथियार, हथियार बनाने की औजार और अन्य सामग्री बरामद किया है। नक्सली साहित्य, लेवी वसूलने की डायरी, लेवी की रसीद और नक्सली पर्चा पुलिस ने बरामद किया है।

ऐसे पकड़ा गया नक्सली

एसपी स्वप्ना गौतम मेश्राम ने बताया कि नक्सली के तिलकपुरा गांव में आने की सूचना पर एसटीएफ और जिला पुलिस की संयुक्त टीम ने गांव की घेराबंदी कर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान नक्सली को गांव के भरत पासवान के घर के पास गली में खड़ा देखा गया। पुलिस को देख भागने लगा। पुलिस ने खदेड़कर गिरफ्तार किया।

ये सामान हुआ बरामद

गिरफ्तारी के बाद पीठ पर रखे बैग की तलाशी ली गई तो दो अर्द्धनिर्मित देसी हथियार का चैंबर, दो अर्द्धनिर्मित लोहे का फायरिंग पिन, दो अर्द्धनिर्मित बोल्ट, दो अर्द्धनिर्मित रिर्टनर, हथियार बनाने में उपयोग की जाने वाली लोहे का टूकड़ा, दो रेती, दो छेनी, एक हेक्सा ब्लेड और लोहे का हथौड़ी बरामद किया गया है।

नक्सली के बैग से लेवी वसूलने का लिखा गया हिसाब का डायरी, नक्सली साहित्य, नक्सली संगठन का लेटर पैड, लेवी रसीद, स्मार्ट मोबाइल बरामद की गई है। एसपी ने बताया कि यह अवैध हथियार बनाने का धंधा करता है और नक्सलियों को हथियार आपूर्ति करता है। इसका साक्ष्य मिला है। बरामद सामान इसका साक्ष्य है।

नक्सली भेजा गया जेल

पूछताछ में यह कई बातों को बताया है जिस पर कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार शाम इसे न्यायालय में पेश किया गया जहां से दाउदनगर जेल भेज दिया गया है।

पांच कांडों में पाई गई संलिप्तता

गिरफ्तारी नक्सली राजू उर्फ राजेश हसपुरा, गोह, खुदवां और कोंच थाना क्षेत्र के पांच कांडों में आरोपित है। गोह और कोंच थाना के हत्या के दो मामले और हसपुरा के आर्म्स एक्ट के दो मामले में यह आरोपित है।

प्रेस वार्ता में दाउदनगर एसडीपीओ कुमार ऋषिराज, साइबर थाना के डीएसपी डॉ. अनु कुमारी, प्रशिक्षु डीएसपी मनीषा बेबी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें-

Bihar Crime: हवसी पिता के सामने बेबस पुत्री, दो साल तक करता रहा दुष्कर्म, मां के विरोध करने पर...

Bihar Crime: पटना में युवक की लाठी-डंडों से पीट-पीटकर हत्या, CCTV फुटेज से मिले ये अहम सुराग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.