यात्रीगण कृपया ध्यान दें... अब रेलवे स्टेशन पर शौच और स्नान करना होगा सस्ता

ए वन और ए ग्रेड स्टेशनों पर मौजूद शौचालय की सेवा शुल्क कम और छोटे स्टेशनों पर इसकी सेवा मुफ्त करने की कवायद की जा रही है। अभी ए वन श्रेणी में भागलपुर जंक्शन आता है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Mon, 08 Apr 2019 10:58 AM (IST) Updated:Mon, 08 Apr 2019 10:58 AM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्यान दें... अब रेलवे स्टेशन पर शौच और स्नान करना होगा सस्ता
यात्रीगण कृपया ध्यान दें... अब रेलवे स्टेशन पर शौच और स्नान करना होगा सस्ता

भागलपुर [जेएनएन]। रेलवे यात्रियों को बड़ी राहत देने की योजना तैयार कर रही है। स्टेशन पर मौजूद 'पे एंड यूज' शौचालयों का इस्तेमाल करना आने वाले दिनों में सस्ता होगा। वहीं, छोटे स्टेशनों पर बिल्कुल मुफ्त सेवा देने पर मंथन चल रहा है। 'पे एंड यूज शौचालय' की मौजूदा नीति के तहत शौचालयों का निर्माण करने वाले ठेकेदार ही अभी बाजार रेट के आधार पर सुविधा शुल्क की दर तय करते हैं। इस तरह के ज्यादातर शौचालयों में अभी पेशाब करने लिए एक से दो रुपये और शौच और स्नान के लिए 10 से 15 रुपये सुविधा शुल्क के रूप में लिया जा रहा है। पर, नए दर से यात्रियों की जेबें ढीली नहीं होगी। यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे ने कवायद शुरू कर दी है।

शौच और स्नान के लिए पांच रुपये ही लगेंगे

रेलवे के स्पष्ट निर्देश दिया 'पे एंड यूज शौचालय' में केवल शौच के लिए दो रुपये और शौच के साथ स्नान करने पर पांच रुपये की राशि ली जानी चाहिए। रेलवे ने पेशाब करने को मुफ्त की श्रेणी में रखा है।

छोटे स्टेशनों पर मुफ्त सेवा की कवायद

'ए वन और ए ग्रेड' स्टेशनों पर मौजूद शौचालय की सेवा शुल्क कम और छोटे स्टेशनों पर इसकी सेवा मुफ्त करने की कवायद की जा रही है। अभी मालदा मंडल में 'ए वन' श्रेणी में भागलपुर जंक्शन आता है। जबकि मालदा, न्यू फरक्का, साहिबगंज, बड़हरवा, सुल्तानगंज, जमालपुर और अभयपुर ए ग्रेड स्टेशन है। वहीं, पीरपैंती, कहलगांव, बरियारपुर, बांका, हंसडीहा, मंदारहिल, अकबर नगर जैसे स्टेशन नीचे की श्रेणी में है।

chat bot
आपका साथी