Corona Vaccination News Bhagalpur: अफसरों ने कभी हाथ जोड़ा तो कभी घुटने के बल बैठकर समझाया, पर टीका लेने को तैयार नहीं हुए ग्रामीण

भागलपुर के कई गांवों में लोग कोरोना का टीका लेने को तैयार नहीं हो रहे हैं। जबकि उन्‍हें अधिकारी हर स्‍तर से इसको लेकर जागरूक कर रहे हैं। इसके बाद भी वे मान नहीं रहे हैं। टीका एक्‍सप्रेस भी विभिन्‍न गांव में जा रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 09:39 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 09:39 PM (IST)
Corona Vaccination News Bhagalpur: अफसरों ने कभी हाथ जोड़ा तो कभी घुटने के बल बैठकर समझाया, पर टीका लेने को तैयार नहीं हुए ग्रामीण
सुल्‍तानगंज में कोरोना टीका के बारे में गांव वालों को जानकारी देते अधिकारी।

संसू, सुल्तानगंज। ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को लेकर अफवाह और डर इस कदर फैला है कि गुरुवार को गणगणिया और फतेहपुर पंचायत में टीकाकरण एक्सप्रेस के पहुंचते ही ग्रामीण अपने-अपने घरों में घुस गए। गांव में सन्नाटा पसर गया। काफी इंतजार के बाद भी जब टीकाकरण के लिए कोई नहीं आया तो स्वास्थ्य कर्मियों ने स्वास्थ्य प्रबंधक चंदन कुमार को जानकारी दी। प्रबंधक तुरंत स्वास्थ्य टीम के साथ पहुंचे। गांव में घूम-घूमकर वैक्सीनेशन के लिए लोगों का मान-मनोव्ल किया। कभी हाथ जोड़ा तो कभी घुटने के बल बैठकर समझाया, पर ग्रामीण नहीं माने।

टीकाकरण का विरोध करते रहे। किसी ने आधार कार्ड नहीं होने का बहाना बनाया तो कोई यह कहकर बच निकला कि मुझे गंभीर बीमारी है इसलिए वैक्सीन नहीं लेंगे। सात घंटे की मशक्कत बाद महज दस लोगों ने टीका लिया। स्वास्थ्य टीम में मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर ज्योति कुमार, जीविका के परियोजना प्रबंधक निलेश कुमार, केयर इंडिया के शंभू कुमार, यूनिसेफ के राकेश कुमार, फार्मासिस्ट रमेश कुमार के साथ आशा कार्यकर्ता व जीविका दीदी शामिल थंी। स्वास्थ्य प्रबंधक ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन पूरी तरीके से सुरक्षित हैं। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बेहद आवश्यक है। पंचायत सहित गांव में जागरूकता के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आगे आना होगा।

अफवाह चरम पर, चलाया जा रहा जागरुकता अभियान

ग्रामीणों का कहना था कि वैक्सीन लेने के बाद गांव में कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई है। रामपुकार यादव ने स्वास्थ्य टीम से हाथ जोड़ते हुए कहा कि कोरोना के टीका लेके मरी भी जाई छैय लोग... हम्मे नाय लेबो ई सुइया..। सविता देवी ने कहा कि कुछ भी हो जाए हम लोग टीका नहीं लेंगे। ग्रामीण उदय कुमार, मनीष तिवारी, शाको देवी, अनिता कुमारी आदि ने कोई न कोई बहाना बनाकर ले वैक्सीन लेने से इन्कार कर दिया। वहीं गणगनिया पंचायत के मुखिया ओम प्रकाश पासवान ने कहा कि माइकिंग कराकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वार्ड सदस्यों के द्वारा भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके बावजूद लोग वैक्सीन लेना नहीं चाह रहे हैं।

दो वैक्सीनेशन एक्सप्रेस पहुंची थी पंचायत

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के निर्देशानुसार प्रत्येक वैक्सीनेशन एक्सप्रेस से प्रत्येक दिन 100 लोगों को टीका देने का टारगेट है। गुरुवार को दो वैक्सीनेशन एक्सप्रेस पंचायत पहुंची थी, जिससे 200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था। लेकिन जागरूकता के अभाव में 10 लोगों ने ही टीका लिया। 

chat bot
आपका साथी