Corona News Bhagalpur: पांच गांव के सौ-सौ लोगों को बीडीओ लगवाएंगे कोरोना का टीका, इस तरह किया जाएगा जागरूक

Corona News Bhagalpur भागलपुर में कोरोना टीका लगवाने के लिए बीडीओ लोगों को जागरूक करेंगे। पांच गांव के सौ-सौ लोगों को टीका लगवाने के लिए बीडीओ को जिम्‍मेवारी दी गई है। साथ ही लोगों को जागरूक किया जाएगा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 07:45 AM (IST)
Corona News Bhagalpur:  पांच गांव के सौ-सौ लोगों को बीडीओ लगवाएंगे कोरोना का टीका, इस तरह किया जाएगा जागरूक
Corona News Bhagalpur: भागलपुर में कोरोना टीका लगवाने के लिए बीडीओ लोगों को जागरूक करेंगे।

जागरण संवाददाता, भागलपुर।  जिलाधिकारी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंङ्क्षसग के माध्यम से टीकाकरण, मास्क वितरण एवं ग्रामीण स्तर पर साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन की अद्यतन स्थिति और गेहूं अधिप्राप्ति की स्थिति की समीक्षा की गई।समीक्षा के दौरान प्रखंडवार टीकाकरण (45 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति) की प्रगति निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप नहीं पाई गई।

उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रतिदिन कम से कम पांच गांवों से न्यूनतम एक सौ व्यक्तियों (45 वर्ष से ऊपर) को चिन्हित करने व उनके टीकाकरण के लिए आवश्यक कारवाई का निर्देश दिया।

पंचायत स्तर पर टीकाकरण की होगी व्यवस्था

ग्रामीणों की सुविधा की ²ष्टि से आवश्यकतानुसार निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार पंचायत स्तर पर भी टीकाकरण सत्र का आयोजन करने का निर्देश दिया गया। समीक्षा क्रम में पाया गया की लगभग 15 सौ व्यक्तियों ने वैक्सीन का दूसरा डोज नही लिया है, जबकि निर्धारित अवधि पूर्ण ही चुका है। ऐसे सभी व्यक्तियों को टीका लेने के लिए सूचित करने व उन्हें अविलंब वैक्सीन (टीका) लेने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया। समीक्षा क्रम में पाया गया कि बार बार निर्देश के बाबजूद कई कार्यालय प्रधान एवं कार्यालय में कार्यरत कर्मियो ने अभी तक टीका नही लिया है। ऐसे सभी कार्यालय प्रधान व कार्यरत कर्मियो को अविलंब निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार वैक्सीन लेने का निर्देश दिया गया।निर्देश अनुपालन नहीं होने की स्थिति में वेतन रोकने के साथ साथ विधिसम्मत कारवाई भी की जाएगी।

25 लाख मास्क का किया जा चुका है वितरण

मास्क वितरण की समीक्षा के क्रम में यह तथ्य उभरकर सामने आया कि सभी प्रखंड में अभी तक लगभग 25 लाख मास्क का वितरण किया जा चुका है।सभी प्रखंडों को शेष मास्क का वितरण दो से तीन दिनों में पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण स्तर पर साफ सफाई, सैनिटाइजेशन कार्य में तेजी लाने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार संक्रमण संबंधी जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंङ्क्षसग के माध्यम से आयोजित समीक्षात्मक बैठक के दैरान सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तृतीय किस्त के भुगतान में ते•ाी लाने, कोविड हीट एप की सतत निगरानी करने एवं 15वें वित आयोग से प्राप्त राशि के माध्यम से विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में आवश्यतामुसार चिकित्सीय सामग्री का क्रय करने एवं सरकारी अस्पतालों के आधारभूत संरचना के विकास के आवश्यक कारवाई करने का निर्देश दिया गया। 

chat bot
आपका साथी