Corona virus : चेन टूटती नहीं कि फिर छिन जाता है चैन

Corona virus मुंगेर में कोरोना की चेन टूटी तो जमालपुर ने परेशानी बढ़ा दी। जब जमालपुर में स्थिति थोड़ी नियंत्रण में आई तो कोरोना ने दूसरे नए इलाके में पांव पसारना शुरू कर दिया।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Mon, 04 May 2020 06:24 PM (IST) Updated:Mon, 04 May 2020 06:24 PM (IST)
Corona virus : चेन टूटती नहीं कि फिर छिन जाता है चैन
Corona virus : चेन टूटती नहीं कि फिर छिन जाता है चैन

मुंगेर [प्रशांत]। कभी हवा का तेज झोंका तो कभी बिल्कुल शांत। मुंगेर में इन दिनों जैसे मौसम रह-रहकर बदल रहा है, ठीक वैसे ही कोरोना भी। कभी लगता है चेन टूट गई तो अचानक एक साथ संक्रमण के कई-कई केस मिलने से लोगों का चैन छिन जाता है।

सोमवार की सुबह। सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी चल रही थी। सब्जी खरीद रहे मंटू मालाकार कहते हैं, कोरोना भी ऐसे ही लुकाछिपी खेल रहा। पास ही खड़े शिशिर कुमार कहते हैं, जब लगता है कि कोरोना संक्रमण का खतरा टलने वाला है, तभी नए मरीज मिल जाते हैं।

मुंगेर में कोरोना की चेन टूटी, तो जमालपुर ने परेशानी बढ़ा दी। जब जमालपुर में स्थिति थोड़ी नियंत्रण में आई तो कोरोना ने दूसरे नए इलाके में पांव पसारना शुरू कर दिया। यह अब बरियारपुर और टेटिया बंबर तक पहुंच गया है। सब्जी मंडी में शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए ड्यूटी पर तैनात सिपाही ने सब्जी के एक ठेले के पास दो चार लोगों को इकट्ठे देख आवाज लगाई-अरे भाई दूर-दूर खड़े रहिए। मुंगेर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 102 तक पहुंच गई है। इसके बाद भी आप लोग समझने-सुधरने के लिए काहे (क्यों) तैयार नहीं हैं। सब्जी बेच रही सुखिया देवी कहती हैं, अब सूरज झुलसाने लगा है। कल से छाता लेकर आना होगा। पास ही खड़े विकास ठाकुर आने वाले कल को लेकर चिंतित हैं कि कोरोना का कहर अभी और झेलना पड़ेगा, क्योंकि बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों से लोग वापस लौट रहे हैं। उनके इलाज, जांच आदि में सजगता नहीं बरती गई, तो संख्या और बढ़ सकती है।

कुल संक्रमित मरीजों की संख्या : 102

स्वस्थ हुए मरीज : 22

एक्टिव केस : 80

टेटिया बंबर में मिले मरीज बाहर से आने के बाद पहले से ही क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे थे। इसलिए उनका बहुत अधिक मूवमेंट नहीं हुआ था। स्क्रीनिंग के बाद उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया। पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद सभी को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जा रहा है। चंदनपुरा वाला मरीज जमालपुर के एक मरीज के संपर्क में आने के कारण संक्रमित हुआ था। बरियारपुर की महिला भी संक्रमित मरीज के संपर्क में आने के कारण पॉजिटिव पाई गई है। मरीजों के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच कराई जाएगी। - के. पुरुषोत्तम, सिविल सर्जन, मुंगेर

chat bot
आपका साथी