आयुष्‍मान योजना: जन आरोग्य योजना से जुड़ेगा आवास योजना के लाभुकों का नाम, भागलपुर में इस तरह तैयार की जाएगी सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों का नाम जन आरोग्‍य योजना से जुड़ेगा। इसके लिए पत्र जारी किया गया है। इसके लिए भागलपुर में काम शुरू कर दिया गया है। साथ ही आवास योजना के लाभुकों को बचे हुए काम को...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 09 Jan 2022 11:29 AM (IST) Updated:Sun, 09 Jan 2022 11:29 AM (IST)
आयुष्‍मान योजना: जन आरोग्य योजना से जुड़ेगा आवास योजना के लाभुकों का नाम, भागलपुर में इस तरह तैयार की जाएगी सूची
प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों का नाम जन आरोग्‍य योजना से जुड़ेगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभुकों का नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनासे जोड़ा जाएगा। सरकार के अपर सचिव राजीव रौशन ने जिलाधिकारी व उप विकास आयुक्त को पत्र भेजा है। भेजे पत्र में कहा गया है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र परिवारों को पांच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जा रहा है।

इस योजना के तहत लाभुकों का चयन सामाजिक आर्थिक जाति आधारित जनगणना 2011 के आधार पर किया जाता है। योजना से संबंधित विस्तृत विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है। लाभुकों का चयन ग्रामसभा से सत्यापन एवं अपीलीय समिति से निष्पादन के पश्चात किया जाता है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभुकों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देने के लिए जागरूक करने और जोडऩे का निर्देश दिया है।

मिशन शत-प्रतिशत पूर्णता योजना अब 31 तक

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत प्रथम किस्त भुगतान प्राप्त लाभुकों के आवासों को पूर्ण कराने के लिए मिशन शत-प्रतिशत पूर्णता का 31 जनवरी तक अवधि विस्तार कर दिया गया है। इस आशय का पत्र सरकार के अपर सचिव राजीव रौशन ने उप विकास आयुक्त को भेजा है। उन्होंने आवास पूर्ण नहीं कराने वाले प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं आवास से संबंधित कर्मियों पर कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया है।

भेजे पत्र में उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2020-21 के लक्ष्य के विरुद्ध प्रथम किस्त भुगतान के बाद पूर्णता के लिए लंबित आवासों को पूर्ण करने के लिए मिशन शत-प्रतिशत पूर्णता चलाया जा रहा है। मिशन की सफलता के लिए सात दिसंबर से लंबित आवासों का दैनिक अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया है।

साथ ही मिशन की विस्तारित अवधि में प्रथम किस्त भुगतान प्राप्त शत-प्रतिशत आवासों को पूर्ण नहीं करने वाले प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं आवास से संबद्ध कर्मियों के विरुद्ध उचित कार्रवाई करते हुए विभाग को सूचित करने का भी निर्देश दिया गया है।

मिशन की विस्तारित अवधि में शत-प्रतिशत आवासों को पूर्ण कराने के लिए आवश्यक है कि इसका दैनिक अनुश्रवण करते हुए इन आवासों को पूर्ण कराने के लिए सभी आवश्यक प्रयास किए जाएं। मिशन शत-प्रतिशत पूर्णता की विस्तारित अवधि में प्रथम किस्त भुगतान प्राप्त शत-प्रतिशत आवासों को पूर्ण कराने के लिए आवश्यक प्रयास करते हुए आवासों को पूर्ण नहीं करने वाले प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं आवास से संबद्ध कर्मियों के विरुद्ध उचित कार्रवाई करते हुए विभाग को सूचित किया जाए।

अब गरीबों के लिए आवास प्लस योजना

अब आवास प्लस योजना के तहत ग्रामीणों का आवास बनेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवास प्लस की सूची में शामिल योग्य लाभुकों के लिए ग्राम सभा कराने का निर्देश सरकार के अपर सचिव राजीव रौशन ने उप विकास आयुक्त को दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि आवास एप प्लस सूची में शामिल योग्य परिवारों को प्राथमिकता सूची में शामिल कर आवास का लाभ देने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश पूर्व में दिए गए हैं।

वित्तीय वर्ष 2021-22 के लक्ष्य के विरुद्ध शत-प्रतिशत लाभुकों की प्रथम किस्त का भुगतान जनवरी 2022 के स्वीकृति एवं अंतिम सप्ताह में संभावित है। इसके लिए पूर्व निर्धारित समयबद्ध कार्यक्रम के अनुसर प्राथमिकता सूची के निर्माण के लिए ग्राम सभा का आयोजन करने व अपीलीय प्राधिकार का गठन कर सूचना भेजने का निर्देश दिया है।  

chat bot
आपका साथी