कोसी की 500 बेटियों ने पीएम को पत्र लिखकर पंचायत स्तर पर विवाह निबंधन अनिवार्य करने की उठाई मांग

शादी के नाम पर युवतियों की ट्रैफिकिंग के विरोध में कोसी की पांच सौ बेटियों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। इसमें कटिहार के अलावा अररिया किशनगंज तथा कोसी के सुपौल जिले की बालिका पंचायत से जुड़ी 500 लड़ृकियों ने विवाह का निबंधन पंचायतों में कराने की मांग की है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 05:37 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 05:37 PM (IST)
कोसी की 500 बेटियों ने पीएम को पत्र लिखकर पंचायत स्तर पर विवाह निबंधन अनिवार्य करने की उठाई मांग
पीएम को लिखे पत्र के साथ कटिहार की बेटियां

कटिहार [नीरज कुमार]। कोसी के इलाकों में फर्जी शादी के नाम पर लड़कियों की ट्रैफिङ्क्षकग के विरोध में ग्रामीण क्षेत्र में बालिका पंचायत एवं दुर्गा जत्था के माध्यम से लड़कियां अपनी आवाज बुलंद कर रही है। इनकी सक्रियता से हाल के दिनों में कोढ़ा और कुरसेला में कई दलाल पुलिस के हत्थे चढ़़े हैं। एक माह पूर्व भी फलका प्रखंड में एक नाबालिग लड़की को यूपी के अधेड़ दूल्हे से ब्याहने से रोका जा सका था। सीमांचल के कटिहार, अररिया, किशनगंज तथा कोसी के सुपौल जिले की बालिका पंचायत से जुड़ी 500 लड़ृकियों ने विवाह का पंचायत स्तर पर निबंधन कराने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। पीएम को लिखे पत्र में किशोरियों ने आपकी बेटी शब्द का उल्लेख करते हुए कोसी के इलाके में फर्जी शादी के नाम लडृयिों को मानव तस्करी का शिकार होने से बचाने की गुुहार लगाई है। कोढ़ा प्रखंड के खेरिया पंचायत गुंजा कुमारी, पूनम कुमारी, नेहा, पूजा, प्रीती ने बताया कि ट्रैफिङ्क्षकग की रोकथाम एवं दलालों पर नकेल कसने के लिए सरकार द्वारा कानून तो बनाए गए हैं। लेकिन प्रशासनिक स्तर से कार्रवाई के नाम पर उदासीनता बरती जा रही है। झूठी शादी के नाम पर मानव तस्करों के चंगुल में फंसी कई लड़कियों का सालों बाद कोई अता-पता नहीं चल पाया है। गरीब व अनपढ़ मां बाप को चंद रूपयों का लालच देकर शादी के नाम पर नाबालिग लड़कियों को दूसरे राज्यों में ले जाकर देह व्यापार के दलदल में धकेल दिया जाता है। पंचायत स्तर पर विवाह का निबंधन अनिवार्य किए जाने से लड़के एवं लड़कियों के उम्र एवं पता मालूम होने से किसी संकट की स्थिति में आने पर सहायता व सुरक्षा उपलब्ध कराई जा सकेगी। इससे बाल विवाह पर भी रोक लगेगी।

दुर्गा जत्था दे रही लड़कियों को प्रशिक्षण

स्वयंसेवी संस्था भूमिका विहार द्वारा बाल विवाह एवं मानव तस्करी के विरूद्ध गोलबंद करने के लिए लड़कियों को प्रशिक्षण देने के लिए दुर्गा जत्था का गठन किया गया है। दलालों की पहचान, पुलिस तक अपनी शिकायत दर्ज कराने की जानकारी दी जा रही है। इस जत्थे से जुड़ी लड़कियों को संबंधित क्षेत्र के थानों में ले जाकर पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक भी कराई जा रही है। बालिका पंचायत के माध्यम से लड़़कियों के अधिकार एवं मैट्रिक से लेकर उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने के साथ इससे संबंधित सहायता भी उपब्ध कराई जा रही है।

प्रत्याशियों को भी सौंपेंगी मांगपत्र

विधानसभा चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को भी बालिका पंचायत अपना मांगपत्र सौंप चुनाव में मुद्दा बनाने की मांग करेगी। विस चुनाव के प्रत्याशियों से स्कूली शिक्षा को लैंगिक आधार पर संवेदनशील बनाने की बात अपने एजेंडे में शामिल करने की मांग करेगी।

पंचायत स्तर पर विवाह को निबंधन करने की मांग को लेकर कोसी इलाके की 500 लड़कियां अपना हस्ताक्षरित मांगपत्र प्रधानमंत्री को भेज रही है। पंचायत में विवाह निबंधन की अनिवार्यता बाल विवाह एवं झूठी शादी के नाम पर मानव तस्करी पर रोक लगाने में कारगर साबित होगी।

-शिल्पी सिंह, निदेशक, भूमिका विहार।

chat bot
आपका साथी