..यहां पानी के जुगाड़ में ढल जाती है शाम

भागलपुर। गर्मी हो या ठंड, वार्ड छह की जनता के लिए हर मौसम एक समान गुजरता है। यहां की 80 फीसद की आबाद

By Edited By: Publish:Sun, 24 Apr 2016 10:54 PM (IST) Updated:Sun, 24 Apr 2016 10:54 PM (IST)
..यहां पानी के जुगाड़ में ढल जाती है शाम

भागलपुर। गर्मी हो या ठंड, वार्ड छह की जनता के लिए हर मौसम एक समान गुजरता है। यहां की 80 फीसद की आबादी एक-एक बूंद पानी जुगाड़ करने में व्यस्त रहती है। रविवार को वार्ड पार्षद के घर के समीप खटिक टोला में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। प्लाऊ की बोरिंग से पानी मिलने की सूचना जैसे ही मिली, लोग अपने-अपने घरों से डिब्बों व पानी के बर्तन के साथ निकल पड़े।

डिब्बों के साथ महिलाएं हो या बच्चे सभी लोग नलों की ओर दौड़ लगाने लगे। देखते ही देखते प्याऊ पर पानी लेने की होड़ मच गई। हर किसी में पहले पानी भरने की ललक थी। बिजली चले जाने के बाद प्याऊ से आपूर्ति बंद हो गया, और लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा। ऐसी स्थिति सिर्फ खटिक टोला की नहीं है बल्कि तुलसी मिश्र लेन, नौनिया टोला, मनसकामना नाथ मंदिर रोड, सिलाटर रोड़, राजीव लाल गली, काली मंदिर से गैवी नोनिया टोला, कौशकी मिश्र लेन, अमीर मिश्र लेन, व नयाटोला कुंभहार टोला लेन की बनी है। यहां आजादी के बाद से पाइप लाइन नहीं बिछाई गयी है। या यूं कहें कि पेयजल सुविधा से वार्ड छह को वंचित रखा गया है। यहां के 90 फीसद क्षेत्र में पाइप बिछाने की मांग स्थानीय लोगों द्वारा उठाई जा रही है। इसके बावजूद लोगों की आवाज को अनसुना किया जा रहा है।

वैकल्पिक व्यवस्था के लिए वार्ड में तीन प्याऊ है, लेकिन एक प्याऊ का निर्माण बीते आठ माह से संवेदक पूरा नहीं कर रहा। प्याऊ के टंकी का निर्माण नहीं करने के कारण इसका लाभ जनमानस को नहीं मिल पा रहा। जबकि खटिक टोला के दूसरे प्याऊ पर स्थानीय लोग निर्भर हैं। तीसरा प्याऊ नाथनगर थाना परिसर में बनाया गया है। थाने में प्याऊ रहने की वजह से आम जनता इसका लाभ नहीं उठा पाती है।

पार्षद प्रतिनिधि प्रेम खटिक ने बताया कि वार्ड में 12 चापानल हैं जिसमें पांच खराब पड़े हुए हैं। लेकिन नगर निगम ने अब तक मरम्मत शुरू नहीं की है। दिलचस्प बात यह भी है कि वार्ड छह में दो बोरिंग कुंवरसरी और सिलाटर रोड में जरूर है पर वार्ड की जनता को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। यहां के बोरिंग से वार्ड तीन, दो और सात के जनता का प्यास बूझ रहा है। वार्ड में बोरिंग रहते यहां की जनता प्यासी है। इसका प्रमुख कारण वार्ड में पाइप का नहीं होना है।

स्थानीय भारती देवी, गीता देवी, संजू देवी, उषा देवी, तेतरी देवी, दासो देवी व किरण देवी ने नगर निगम की व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि आखिर कब तक यहां की जनता के साथ सौतेला व्यवहार होगा। आसपास के मोहल्ले में निर्वाध पानी की सुविधा और कहीं एक बूंद पानी के लिए मारामारी मची हुई है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

चापानल ने भी पानी देना छोड़ दिया है। प्याऊ के नलों पर नोंक-झोक होती है। पानी के लिए पड़ोसी के साथ संबंध बिगड़ने लगे हैं। खाना बनाने से अधिक पानी के जुगाड़ की चिंता रहती है। नगर निगम प्रशासन को पानी संकट के निदान के लिए पाइप बिछाने में प्राथमिकता देनी होगी। इसके बाद ही बोरिंग से मोहल्ले में आपूर्ति सुलभ हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी