भजन-कीर्तन और प्रवचन के बीच मनी गुरुनानक जयंती

भागलपुर । शहर के गुरुद्वारे में बीते तीन दिनों से आयोजित गुरुनानक जयंती भजन, कीर्तन और प्रवचन के साथ

By Edited By: Publish:Wed, 25 Nov 2015 09:05 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2015 09:05 PM (IST)
भजन-कीर्तन और प्रवचन के बीच मनी गुरुनानक जयंती

भागलपुर । शहर के गुरुद्वारे में बीते तीन दिनों से आयोजित गुरुनानक जयंती भजन, कीर्तन और प्रवचन के साथ बुधवार को संपन्न हो गया। इसके साथ ही पिछले 48 घंटे से चल रहे अखण्ड पाठ का भी समापन बुधवार सुबह 10.30 बजे हो गया। इस दौरान धर्म प्रेमियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और गुरुनानक जी के बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। जन्मोत्सव में विशिष्ट प्रवक्ता के रूप में हिन्दू, मुस्लिम, जैन, सिख, इसाई समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया। एनसीसी के 4 बिहार बटालियन के कैडेट भी सेवा में लगे रहे।

गुरु की जीवनी पर डाल प्रकाश

हिमाचल से आए भाई कर्नेल सिंह ने गुरु जी की जीवनी पर प्रकाश डाला। दोपहर दो बजे से भंडारा शुरू हुआ जो संध्या सात बजे तक चला।

उमड़ पड़ी भीड़

रात नौ बजे से अमृतसर से आए भाई सतनाम सिंह, हिमाचल से आए भाई कर्नेल सिंह, संजय सिंह आदि ने कीर्तन किया। जिसमें बच्चों, बूढ़ों, युवाओं और महिलाओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मध्य रात्रि गुरुनानक का जन्मोत्सव आतिशबाजी व दीप प्रज्वलित कर मनाया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में दिया योगदान

कार्यक्रम को सफल बनाने में खेमचंद बच्च्यानी, सचिव सरदार त्रिलोचन सिंह, उपाध्यक्ष मनजीत सिंह सचदेवा, जनसंपर्क पदाधिकारी रमेश सूढ़ी, मीडिया प्रभारी हर्षप्रीत सिंह, संरक्षक चन्द्रशेखर मिश्रा, सागर, शरद, विनोद नागपाल के अलावा जयंती बच्च्यानी, कुमकुम शरीन, पिंकी पावा, अमरजीत कौर, अन्नु शोढी आदि ने अपना योगदान दिया।

------------------

गुरुनानक जयंती पर परिचर्चा

भागलपुर : गुरुनानक देव की जयंती पर सत्य सनातन वैदिक समाज द्वारा सत्संग भवन में सामाजिक सुधार और सिख धर्म विषयक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता जगतराम साह कर्णपुरी ने की। परिचर्चा में वीरेनद्र कुमार ने कहा कि किसी भी धर्म में दो पहलू होते हैं। एक उसका दर्शन और दूसरा सिद्धान्त। परिचर्चा में शिवपूजन सिंह, विनोद पंडित, रजनीश कुमार, शकर वैदिक, अशोक पंडित आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी