बेमौसम वर्षा से बढ़ी खाद की बिक्री

संवाद सहयोगी, रजौन (बाका) : बेमौसम वर्षा ने खाद की एकाएक बिक्री बढ़ा दी है। वर्षा के चलते तेलहन, दलह

By Edited By: Publish:Thu, 29 Jan 2015 09:20 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jan 2015 05:40 AM (IST)
बेमौसम वर्षा से बढ़ी खाद की बिक्री

संवाद सहयोगी, रजौन (बाका) : बेमौसम वर्षा ने खाद की एकाएक बिक्री बढ़ा दी है। वर्षा के चलते तेलहन, दलहन, गेहू आदि फसल में यूरिया खाद देने के लिए किसानों की फौज खाद दुकानों में देखी गई। इस बाबत किसानों ने बताया कि खाद प्रति बोरी 420 रूपये में मिला है। कई किसानों ने ट्रैक्टर एवं बोलेरो गाड़ी से यूरिया खाद ले गए।

नवादा क्षेत्र में 450 से 500 रूपया प्रत्येक बोरी तक खाद बिकने की सूचना है। बारिश का लाभ खाद विक्त्रेताओ ने जमकर उठाया। खाद विक्रेता राजेन्द्र प्रसाद यादव ने बताया कि 100 टन खाद मिला था। जिसमें 30 टन रजौन के लिए था। खाद की किल्लत देहाती क्षेत्र नवादा, बामदेव, सकहारा, विष्णुपुर, दुर्गापुर, बाबरचक इलाके में है। किसानों ने बताया कि उचित दाम पर खाद नहीं मिलने से समय पर फसल में खाद नहीं देने से फसल बर्बाद हो रहा है।

----------

निर्धारित दर से अधिक दामों पर बिक रहा खाद

संवाद सूत्र, बाराहाट,(बांका): बारिश होते ही क्षेत्र में यूरिया का छिड़काव करने के लिए व्याकुल किसान यूरिया की दुकानों पर उमड़ पड़ी है। किसानों की मजबूरी का फायदा उठाकर निजी खाद विक्त्रेता साढे चार सौ से पाच रुपये तक यूरिया खाद की बिक्री कर रहे है। गौरतलब है कि जनवरी में लगातार की हुई बारिश के बाद यूरिया खाद की घोर किल्लत बन गई है। जबकि इसका फायदा उठा कर कालाबाजारियों की चांदी है। वे जमकर किसानो का भयादोहन कर रहै है। कृषि विभाग तमाम दावे करता रहा लेकिन यूरिया की किल्लत आज तक दूर नही हो पाई। स्थानीय लोगों ने इस पर रोक लगाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी