बच्चों की सुरक्षा के लिए पंचायत स्तर पर बनेगी कमेटी

जागरण संवाददाता अररिया बच्चों के साथ हिसा व बाल श्रम पर हरहाल में रोक लगाना है। इसके

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 12:03 AM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 12:03 AM (IST)
बच्चों की सुरक्षा के लिए पंचायत स्तर पर बनेगी कमेटी
बच्चों की सुरक्षा के लिए पंचायत स्तर पर बनेगी कमेटी

जागरण संवाददाता, अररिया : बच्चों के साथ हिसा व बाल श्रम पर हरहाल में रोक लगाना है। इसके लिए वार्ड व पंचायत स्तर पर बाल संरक्षण समिति का गठन किया जाएगा। यह बातें डीडीसी मनोज कुमार ने सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में अधिकारियों से कही। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बाल श्रम व बच्चों के साथ हो रहे हिसा व दुर्यव्यवहार पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन सख्त है।इसके लिए कई स्तर पर प्रयास भी किए जा रहे हैं। कोरोना गाइडलाइन को पालन करते हुए सारी प्रक्रिया पूरी करनी है। कमेटी में कई विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि व समाजसेवियों को शामिल किया जाना है।

-----------

211 पंचायतों में बनेगी कमेटी :

डीडीसी ने कहा कि जिले के 211 पंचायत में मुखिया के अध्यक्षता में पंचायत स्तर पर कमिटी का गठन होगा। कमेटी के सदस्य पंचायत व वार्ड भर में निगरानी रखेंगे और बच्चों को सुरक्षा प्रदान करेंगे।

-----

सामुदायिक स्तर प्रयास :

डीडीसी ने कहा कि बच्चों के खिलाफ हिसा व बाल श्रम को रोकने के लिए सामुदायिक स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। बच्चे देश के भविष्य है। ऐसे बच्चे जो मुख्यधारा से वंचित है उसे मुख्यधारा में जोड़ा जाएगा। स्कूल से दूर बच्चों को विद्यालयों में नामांकन कराया जाना है। इसमें विभागीय अधिकारी से लेकर समाज के सभी वर्गाें के लोगों की सहयोग आवश्यक है।

-----------

बाल विवाह पर लगे रोक :

डीडीसी ने कहा कि बाल विवाह, बच्चों की तस्करी, ड्राप आउट बच्चें, बाल श्रम आदि विषयों पर जिले भर जागरूकता अभियान चलाएं। नव निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित कराना जरूरी है। लेकिन कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम कराना अभी संभव नहीं है। जारी गाइडलाइन के अनुसार ही जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। मौके पर एसडीपीओ पुष्कर कुमार, डीपीओ रवि रंजन, जिला समन्वयक नाजिश अहमद, सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई राजू कुमार, संजय कुमार, साकेत कुमार श्रीवास्तव ख्तार आलम, जागरण कल्याण भारती, प्रकाश कुमार आदि ने भी अपने विचार रखे।

chat bot
आपका साथी