क्या आप ड्राइव करते समय करते हैं ये 5 गलतियां?

अगर ड्राइव को एन्जॉय करके किया जाये तो बात ही कुछ और है लेकिन कभी-कभी एक छोटी सी लापरवाही हादसों को निमंत्रण देती है।

By Bani KalraEdited By: Publish:Wed, 17 May 2017 12:54 PM (IST) Updated:Wed, 17 May 2017 12:54 PM (IST)
क्या आप ड्राइव करते समय करते हैं ये 5 गलतियां?
क्या आप ड्राइव करते समय करते हैं ये 5 गलतियां?

नई दिल्ली(जेएनएन) अगर ड्राइव को एन्जॉय करके किया जाये तो बात ही कुछ और है लेकिन कभी-कभी एक छोटी सी लापरवाही हादसों को निमंत्रण देती है। दोस्तों इस रिपोर्ट में हमने आपको यही बताने की कोशिश की है की गाड़ी चलाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाइये ताकि होने वाले हादसों से बचा जा सके।

सीट बेल्ट जरूर लगायें
अगर कार चला रहे हैं तो सीट बेल्ट जरूर लगायें बिना सीट बेल्ट लगाए कार ड्राइव न करें यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है

हेलमेट जरूर पहने
अगर बाइक चला रहे है तो हेलमेट जरूर पहने साथ ही पीछे बैठने वाले व्यक्ति को भी हेलमेट जरूर पहनाएं और हमेशा ISI मार्क वाला हेलमेट खरीदें। अगर आप स्टाइलिश और बेहद मजबूत हेलमेट लेना चाहते है तो स्टीलबर्ड के हेलमेट सही ऑप्शन हैं

जिग-जैक गाड़ी चलाने से बचें
जिग- जैक गाड़ी कभी नहीं चलायें इससे दुर्घटना होने के चांस ज्यादा रहते हैं खासतौर पर टू-व्हीलर पर। इतना ही नहीं अगर बाइक स्लिप हुई तो आपके साथ-साथ दूसरों को भी गंभीर चोटें आ सकती है इसलिए सावधानी से बाइक चलायें।

शराब पीकर गाड़ी न चलायें
शराब पीकर गाड़ी चलाना बेहद खतरनाक साबित होता है। क्योकिं शराब में अल्कोहल होने की वजह से इंसान अपने होश खो देता है और साथ ही गाड़ी पर भी कण्ट्रोल नहीं हो पाता ऐसे में एक्सीडेंट होने के चांस बहुत ज्यादा रहते है इसलिए शराब को अपने से दूर रखें और अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े गए तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल हो सकता है।

फोन पर बात न करें
गाड़ी चलाते समय फोन का इस्तेबमाल न करे। और न ही कोई पढ़े या लिखें। अगर बहुत जरूरी हो तो गाड़ी को किसी सु‍रक्षित जगह खड़ी कर मोबाइल का प्रयोग करे। क्योकिं अक्सर देखने में आया है की लोग डगाड़ी चलाते समय फ़ोन पर बात करने लगते है और दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।

chat bot
आपका साथी