विटारा ब्रेजा, ईकोस्पोर्ट से मुकाबला करने के लिए रोलआउट हुई टाटा नेक्सन

विटारा ब्रेजा और फोर्ड की ईकोस्पोर्ट पहले से ही मौजूद है। अब इसी सेगमेंट में टाटा अपनी कार नेक्सन को उतार रही है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Fri, 21 Jul 2017 01:41 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 01:41 PM (IST)
विटारा ब्रेजा, ईकोस्पोर्ट से मुकाबला करने के लिए रोलआउट हुई टाटा नेक्सन
विटारा ब्रेजा, ईकोस्पोर्ट से मुकाबला करने के लिए रोलआउट हुई टाटा नेक्सन

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा और फोर्ड की ईकोस्पोर्ट पहले से ही मौजूद है। अब इसी सेगमेंट में टाटा अपनी कार नेक्सन को उतार रही है। कई दिनों से हम अपनी खबर में टाटा नेक्सन के बारे में जानकारी दे रहे थे अब कंपनी ने इसे रंजनगांव प्लांट से रोल आउट कर दिया है। नेक्सन कंपनी के इंपेक्ट डिजाइन फिलोसोफी के तहत नई जनरेशन की पैसेंजर व्हीकल की चौथी कार है। कंपनी के दावे के अनुसार इस स्पोर्टी SUV डायनामिक हैंडलिंग, स्पोर्टी परफोर्समेंस, स्मार्ट कनेक्टिविटी और कंफर्ट के साथ एडवांस सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

पावर स्पेसिफिकेशन:

फोर्ड ईकोस्पोर्ट और टाटा नेक्सन में पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प मिलेगा, जबकि मारूति विटारा ब्रेजा में केवल डीजल इंजन दिया गया है। मारूति ने घोषणा की है कि वह जल्द ही विटारा ब्रेजा में पेट्रोल इंजन का विकल्प भी शामिल करेगी। नेक्सन में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलेगा, जो 110ps की पावर और 260Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। ईकोस्पोर्ट में दो पेट्रोल इंजनों का विकल्प दिया गया है, इसमें पहला है 1.0 लीटर का 3-सिलेंडर इंजन, जो 125ps की पावर और 170Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन नेक्सन की तुलना में 15ps की ज्यादा पावर देता है। दूसरा 1.5 लीटर का इंजन है, इसकी पावर 112ps है। नेक्सन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा, वहीं ईकोस्पोर्ट में 5-स्पीड ऑटोमैटिक और 6-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है।

क्या होगी कीमत?

फोर्ड इको सपोर्ट की कीमत 7.10 लाख रुपये से लेकर 10.71 लाख रुपये के बीच है जबकि विटारा ब्रेजा की कीमत 7.24 लाख रुपये से लेकर 9.91 लाख रुपये के बीच है। वहीं टाटा नेक्सन की अनुमानित कीमत 7 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है। माना जा रहा है टाटा की नेक्सन त्यौहारी सीजन से ही सड़कों पर दिखाई देने लगेगी। 

chat bot
आपका साथी