Move to Jagran APP

Hyundai Creta EV: इस साल पेश हो सकती है हुंडई की क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्जन, जानें कैसे होंगे फीचर्स और कितनी होगी रेंज

साउथ कोरियाई कार निर्माता हुंडई की ओर से भी इलेक्ट्रिक एसयूवी और कारों के पोर्टफोलियो को बढ़ाने को लेकर तैयारी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रेटा एसयूवी के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को इस साल के आखिर तकपेश किया जा सकता है। क्रेटा एसयूवी के इलेक्ट्रिक (Hyundai Creta EV) वेरिएंट में किस तरह के फीचर्स को दिया जा सकता है और कितनी रेंज मिल सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Sun, 26 May 2024 06:29 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 06:29 PM (IST)
Hyundai Creta EV को इस साल पेश किया जा सकता है। जानें पूरी डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत सहित दुनिया के कई देशों में प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिस कारण कंपनियां भी लगातार अपने कई वाहनों के इलेक्ट्रिक वर्जन को लाने की तैयारी कर रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई की मिड साइज एसयूवी क्रेटा के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को पेश करने की तैयारी हो रही है। इसमें कैसे फीचर्स और रेंज को दिया जा सकता है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

पेश होगी Creta EV

मिड साइज एसयूवी में Hyundai की ओर से Creta के EV वर्जन को कंपनी की ओर से जल्‍द ही पेश किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक फेस्टिव सीजन के बाद कंपनी की ओर से इसे ग्‍लोबल स्‍तर पर पेश किया जा सकता है। हालांकि कंपनी की ओर से अभी इस बारे में किसी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

Hyundai Creta EV की हो रही है टेस्टिंग

क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करने से पहले कंपनी कई तरह से एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है। एसयूवी के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

यह भी पढ़ें- दो लाख रुपये की Down Payment के बाद घर लाएं Maruti की 7 सीटर Ertiga का LXI (O) वेरिएंट, जानें कितनी देनी होगी EMI

कैसा होगा डिजाइन

हुंडई क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्जन का डिजाइन भी कंपनी की ओर से क्रेटा फेसलिफ्ट की तरह ही होगा। कंपनी ने जनवरी 2024 में ही क्रेटा के फेसलिफ्ट वेरिएंट और कुछ समय बाद इसके एन लाइन वर्जन को भारत में लॉन्‍च किया था। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि अन्‍य बाजारों से पहले इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी ग्‍लोबल स्‍तर पर पेश करने के बाद भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जा सकता है।

कैसे होंगे फीचर्स

क्रेटा इलेक्ट्रिक के जिस वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। उसमें फ्रंट फेंडर मांउटिड चार्जिंग पोर्ट, लोगो की पोजिशन में बदलाव, फ्रंट और रियर में ब्‍लैंक्‍ड ऑफ ग्रिल के साथ ही 17 इंच के अलॉय व्‍हील्‍स दिए गए हैं। हालांकि भारत में हाल में ही इस एसयूवी के फेसलिफ्ट वेरिएंट को लाया गया है। ऐसे में जो फीचर इसके आईसीई वेरिएंट में दिए जा रहे हैं, वैसे ही फीचर्स को कंपनी की ओर से इलेक्ट्रिक वेरिएंट में दिया जा सकता है। जिसमें 360 डिगी कैमरा, ADAS, बेहतर इंटीरियर, पैनोरमिक सनरूफ जैसे कुछ फीचर्स शामिल हैं।

कितनी होगी रेंज

अभी इस एसयूवी की टेस्टिंग की जा रही है। लेकिन उम्‍मीद है कि कंपनी इसके प्रोडक्‍शन वेरिएंट में 55 से 60 kWh की क्षमता की बैटरी देगी। जिससे सिंगल चार्ज में एसयूवी को करीब 500 किलोमीटर तक की रेंज मिल पाएगी।

यह भी पढ़ें- MG Comet Review: कैसी है देश की सबसे सस्‍ती Electric Car, क्‍या खरीदने में होगा फायदा या हो सकता है नुकसान, जानें डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.