दिसंबर महीने में वाहनों के रजिस्ट्रेशन में हुई 9% की वृद्धि: FADA

FADA के मुताबिक दिसंबर महीने में कुल मिलाकर वाहनों के रजिस्ट्रेशन में 9 फीसद की वृद्धि देखी गई है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Tue, 08 Jan 2019 05:17 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jan 2019 05:21 PM (IST)
दिसंबर महीने में वाहनों के रजिस्ट्रेशन में हुई 9% की वृद्धि: FADA
दिसंबर महीने में वाहनों के रजिस्ट्रेशन में हुई 9% की वृद्धि: FADA

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने आज दिसंबर 2018 माह के लिए वाहनों का मासिक रजिस्ट्रेशन डेटा जारी किया है। दिसंबर महीने में 2-व्हीलर्स के रजिस्ट्रेशन में साल-दर-साल के आधार पर 11 फीसद की वृद्धि देखी गई है, जबकि पैसेंजर व्हीकल के रजिस्ट्रेशन में 3 फीसद की गिरावट देखी गई है। कुल मिलाकर वाहनों के रजिस्ट्रेशन में 9 फीसद की वृद्धि देखी गई है।

दिसंबर के आंकड़ों के बारे में फाडा के प्रेसिडेंट श्री आशीष हर्षराज काले ने कहा, "हमें हाल ही में गुजरे त्योहारी सीजन के मुकाबले अब इंडस्ट्री में सुधार के प्रारंभिक संकेत दिखाई दे रहे हैं। पैसेंजर वाहनों की बिक्री में नकारात्मक वृद्धि समाप्त हुई और पिछले 15 दिनों में रिटेल के वृद्धि से सकारात्मक संकेत दिखाई दे रहे हैं। 2-व्हीलर में साल-दर-साल के आधार पर वृद्धि देखी गई है, जबकि माह-दर-माह के ट्रेंड्स में मंदी रही।"

त्योहारों के बाद, ईंधन की कीमतें पिछले 3 माह में सबसे निचले स्तर पर चली गई हैं। यद्यपि लिक्विडिटी दिसंबर में सबसे बड़ी समस्या रही, लेकिन स्थिति में सुधार के लिए नीति निर्माताओं ने अनेक प्रयास किए, जिसके सकारात्मक परिणाम इस तिमाही में मिलेंगे। NBFC की लिक्विडिटी पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि इससे ऑटो उद्योग पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है। उम्मीद है कि आज NBFC एवं RBI गवर्नर की मीटिंग में सकारात्मक कदम उठाए जाएंगे, जिससे ग्राहकों की रुचि बढ़ेगी।

FADA ने त्योहारों के बाद एकत्रित हुई काफी ऊंची डीलर इन्वेंटरी को बाहर निकालने के लिए ऑटो कंपनियों द्वारा खासकर पैसेंजर वाहनों बनाने वाली कंपनियों के प्रयासों की सराहना की है। कमर्शियल वाहनों (CV) की इन्वेंटरी दिसंबर में कुछ कम हो गई है, लेकिन सामान्य से ज्यादा रही। CV कंपनियों द्वारा दिसंबर में उठाए गए कदमों को जारी रखने, संशोधित डीलर बिलिंग, निरंतर मजबूत रिटेल से जनवरी में डीलर स्टॉक का स्तर सामान्य हो जाएगा।

FADA ने यह भी बताया कि 2-व्हीलर डीलर्स की इन्वेंटरी अभी भी बहुत ज्यादा है और हमें उम्मीद है कि PV कंपनियों की तरह ही 2-व्हीलर्स कंपनियां भी ऐसे ही सकारात्मक कदम उठाएंगे, जिससे जनवरी में होलसेल बिलिंग, माह की रिटेल स्थिति के अनुरूप कम हो जाएगी।

FADA द्वारा अपने सदस्यों के बीच किए गए सर्वे के अनुसार पर्सनल वाहनों की वर्तमान इन्वेंटरी 35 से 40 दिनों की है, टू-व्हीलर की इन्वेंटरी 55 से 60 दिनों की और CV की इन्वेंटरी 35 से 40 दिनों की है।

FADA द्वारा रजिस्ट्रेशन नंबर जारी करने के इस नए अभियान के बारे में श्री काले ने कहा, "हमें यह बात बताने में खुशी हो रही है कि इस माह से फाडा हर माह की 7 तारीख से 10 तारीख के बीच मासिक आधार पर वाहनों का रजिस्ट्रेशन डेटा जारी करेगा। हम अप्रैल से सभी श्रेणियों के लिए इसी तरह के तुल्नात्मक विश्लेषण जारी करेंगे। हमें उम्मीद है कि यह इस इंडस्ट्री के लिए एवं नीति निर्माताओं के लिए एक बैरोमीटर की तरह काम करेगा और ऑटो सेल्स की जमीनी स्थिति को समझने में मदद करेगा, जिससे भविष्य की नीतियां एवं कार्य का प्रारूप तैयार करने में मदद मिलेगी।"

chat bot
आपका साथी