अगले महीने से टोयोटा की गाड़ियां हो जाएंगी महंगी, जानिए वजह

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर अगले महीने से बढ़ती इनपुट लागतों को ऑफसेट करने के लिए अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Tue, 17 Apr 2018 04:00 PM (IST) Updated:Tue, 17 Apr 2018 04:08 PM (IST)
अगले महीने से टोयोटा की गाड़ियां हो जाएंगी महंगी, जानिए वजह
अगले महीने से टोयोटा की गाड़ियां हो जाएंगी महंगी, जानिए वजह

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) अगले महीने से अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है। कंपनी यह कीमतें इनपुट लागत की आंशिक रूप से वृद्धि को ऑफसेट करने के लिए बढ़ा रही है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर एन राजा ने कहा, "बढ़ती इनपुट लागतों की वजह से चुनौतियां सामने आ रही हैं। इसके लिए हम कुछ समय तक कीमतों में वृद्धि कर रहे हैं। नई कीमतें अगले महीने की शुरुआत से लागू हो जाएंगी। कंपनी वर्तमान में कीमतों में वृद्धि की मात्रा पर काम कर रही है।"

साल 2018 की बिक्री के बारे में राजा ने बताया कि इंडस्ट्री 8-9 फीसद की वृद्धि हासिल करेगी और TKM की बढ़ोतरी इसी रेंज में ही होगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि हैचबैक और सेडान सेगमेंट इस साल बिक्री में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

राजा ने कहा, "पिछले साल पैसेंजर कार की बिक्री में 3 से 4 फीसद की बढ़ोतरी हुई थी, लेकिन इस साल सेडान और हैचबैक सेगमेंट में 6 से 7 फीसद की बिक्री औसतन बिक्री देखी जा सकती है। यह विभिन्न कारकों जैसे ब्याज दरों, ईंधन मूल्य और मानसून पर निर्भर करेगा।"

टोयोटा कंपनी इस वक्त मिड-साइज सेडान यारिस पर काम कर रही है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला होंडा सिटी, हुंडई वर्ना और मारुति सियाज से होगा।

राजा ने कहा कि उन्होंने मार्केट सर्वे कराया है जिसमें उनकी इनोवा और फॉर्च्यूनर को ग्राहकों से काफी प्रतिक्रियाएं मिली हैं। अब ग्राहकों की डिमांड फैमिली सेडान पर है जिसके चलते हर इसी सेगमेंट पर फोकस कर रहे हैं। यारिस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी और इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा। सभी वेरिएंट्स में सेफ्टी के लिए 7 एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी