इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, भविष्य में पछताना नहीं पड़ेगा

भारतीय EV बाजार काफी बड़ा है और इसमें कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन खरीद रहे लोग कंपनियों के जाल में फंस जाते हैं। ऐसे में अपना पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ओला एथर टीवीएस बजाज और वीडा जैसे देश के प्रतिष्ठित ब्रांड से ही खरीदें। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Publish:Tue, 06 Jun 2023 07:40 AM (IST) Updated:Tue, 06 Jun 2023 07:40 AM (IST)
इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, भविष्य में पछताना नहीं पड़ेगा
things to consider when buying first electric scooter or bike

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और पेट्रोल के दामों के चलते लोग डेली कम्यूटिंग के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटरों की ओर रुख कर रहे हैं। अगर आप भी आने वाले दिनों में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हम अपने इस लेख में ऐसी 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

चार्जिंग व्यवस्था देखें

नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से पहले उसकी चार्जिंग की उचित व्यवस्था होना बहुत आवश्यक है। देश में एथर और ओला जैसी कंपनियां सार्वजनिक फास्ट चार्जिंग की पेशकश करती हैं। हालांकि, अपने स्कूटर को चार्ज करने के लिए इस पर निर्भर रहने के बजाय केवल कभी-कभी उपयोग के लिए इन साधनों पर विचार करना बुद्धिमानी होगी। ये सेवाएं अभी मुफ्त हो सकती हैं, लेकिन यह हमेशा के लिए नहीं रहेगी और सड़क पर ईवी की संख्या बढ़ने के साथ इन जगहों पर काफी भीड़-भाड़ देखने को मिल सकती है।

स्कूटर की रेंज चेक करें

नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले ये देखें कि आपको रोज के हिसाब से इसे कितना चलाना है। ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना बुद्धिमानी होगी जो इस दूरी को आसानी से कवर कर सके और कभी जरूरत पड़ जाने पर थोड़ा-बहुत बैक-अप भी बना रहे। उदाहरण के लिए, यदि आपकी काम पर जाने और वापस आने की दैनिक यात्रा 40 किमी है, तो एक स्कूटर जिसकी वास्तविक रेंज 60-70 किमी है, आपके लिए पर्याप्त से अधिक है।

बचत का आकलन करें

यदि ईवी खरीदने के पीछे आपकी प्राथमिक प्रेरणा पैसा बचाना है, तो यह देखने के लिए एक मोटा हिसाब लगाना भी जरूरी है कि इसे बसूलने के लिए कितना समय लगेगा। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते हैं तो ये ईंधन का खर्च तो बचाएगा, लेकिन पेट्रोल-संचालित स्कूटर की तुलना में इसका शुरुआती खरीद मूल्य बहुत ज्यादा होने वाला है। ऐसे में इस चीज का भी आकलन करें कि आपके लिए कौन सा विकल्प ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है।

सही ब्रांड चुनें

भारतीय EV बाजार काफी बड़ा है और इसमें कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन खरीद रहे लोग कंपनियों के जाल में फंस जाते हैं। ऐसे में हम आपको सलाह देते हैं कि अपना पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ओला, एथर, टीवीएस, बजाज और वीडा जैसे देश के प्रतिष्ठित ब्रांड से ही खरीदें।

chat bot
आपका साथी