Tata Harrier का 7-सीटर वर्जन करेगा Hexa को रिप्लेस

Tata अपनी Harrier का 7-सीटर वर्जन इस साल के अंत तक लॉन्च करने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 04 Jul 2019 01:35 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jul 2019 01:35 PM (IST)
Tata Harrier का 7-सीटर वर्जन करेगा Hexa को रिप्लेस
Tata Harrier का 7-सीटर वर्जन करेगा Hexa को रिप्लेस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में Tata अपनी Harrier का 7-सीटर वर्जन लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इस साल मार्च महीने में Geneva Motor Show के दौरान Buzzard नाम से पेश किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में इसका नाम Cassini रखा जाएगा और इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। Tata Motors की यह फ्लैगशिप कार होगी। इस वक्त कंपनी की मौजूदा फ्लैगशिप कार Hexa है। ऑटोकार इंडिया की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक Harrier का 7-सीटर वर्जन Hexa को रिप्लेस करेगा। यानी कंपनी Hexa को बंद कर देगी।

रिपोर्ट्स के अनुसार इस डेवेलपमेंट के पीछे का प्रमुख कारण, आगामी BSVI उत्सर्जन मानदंड हैं, जो कि 1 अप्रैल 2020 से लागू होने जा रहे हैं। Hexa में 2.2 लीटर डीजल इंजन को उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए अपग्रेड किया जाएगा, लेकिन कार का बाजार में कोई दूसरा प्रभाव नहीं होगा। अब इसमें सोचने वाली बात यह है कि इंजन को अपग्रेड करते समय टाटा एक मॉडल को बंद क्यों करेगा?

सीधे शब्दों में कहें, तो टाटा की इस इंजन के कमर्शियल एप्लीकेशन्स और पैसेंजर व्हीकल एप्लीकेशन्स के लिए 2.2 लीटर डीजल के अपग्रेडेड वर्जन का उपयोग करने की योजना अब जारी नहीं रहेगी। आपको बता दें, कमर्शियल वाहनों के कुछ वर्गों की तुलना में BS6 इंजनों के लिए उत्सर्जन सीमा पैसेंजर व्हीकल के लिए अधिक कठोर है।

एक उदाहरण के रूप में, N1 कैटेगरी (1,305-1,760kg) में एक कमर्शियल व्हीकल के लिए NOx लिमिट 0.105g/km (BS4 – 0.33 g/km) है और उपरोक्त 1,760kg कैटेगरी में उत्सर्जन लिमिट 0.125g/km (BS4 – 0.39 g/km) है। पैसेंजर व्हीकल कैटेगरी की बात करें तो वे 0.08g/km (BS4 – 0.25 g/km)। इसका मतलब यह है कि एक पैसेंजर वाहन के लिए इंजन अपग्रेड लागत की तुलना में छोटे कमर्शियल वाहन के लिए इंजन अपग्रेड लागत में तब्दील हो जाएगा।

2.0-लीटर KRYOTEC डीजल इंजन मौजूदा Harrier को पावर देती है और यह टाटा के बड़े मॉडल में भी शामिल हो सकता है। अपकमिंग Buzzard में भी समान इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन Harrier में 138bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि, 7-सीटर में इसे ट्यून करके 170bhp किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Rs 7 करोड़ की वैनिटी वैन में चलते हैं साउथ इंडियन सुपरस्टार Allu Arjun, देखें Video

Santro से Elantra तक, Hyundai की कारों पर मिल रहा Rs 2 लाख तक का डिस्काउंट

chat bot
आपका साथी