ऑटो इंडस्ट्री को सरकार के सपोर्ट का सियाम ने किया स्वागत

ऑटो सेक्टर में मांग को बढ़ावा देने के लिए विशिष्ट उपायों की घोषणा करके मोटर वाहन क्षेत्र की कठिनाई को दूर करने के लिए सियाम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभारी है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Sat, 24 Aug 2019 11:43 AM (IST) Updated:Sat, 24 Aug 2019 11:43 AM (IST)
ऑटो इंडस्ट्री को सरकार के सपोर्ट का सियाम ने किया स्वागत
ऑटो इंडस्ट्री को सरकार के सपोर्ट का सियाम ने किया स्वागत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटो सेक्टर में मांग को बढ़ावा देने के लिए विशिष्ट उपायों की घोषणा करके मोटर वाहन क्षेत्र की कठिनाई को दूर करने के लिए सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभारी है। सियाम के प्रेसिडेंट राजन वाधेरा ने कहा, "इंडस्ट्री अत्यधिक सराहना करती है कि वित्त मंत्री के साथ परामर्श 2 हफ्ते के भीतर उपायों के एक पैकेज का जवाब दिया गया।"

खुदरा वित्त के साथ-साथ डीलरों के लिए वित्त की सस्तीता और उपलब्धता उद्योग के लिए एक प्रमुख चिंता दी और इंडस्ट्री की ओर हुई घोषणा ने दोनों मोर्चो पर चिंताओं को पर्याप्त रूप से संबोधित किया है। पीएसयू बैंकों के पुनर्पूंजीकरण के लिए 70,000 करोड़ रुपये और नेशनल हाउसिंग बैंक के लिए 20,000 करोड़ रुपये जारी करने से बैंकों और एनबीएफसी सिस्टम में तरलता बढ़ेगी। इसके अलावा, वाहन खरीद के लिए लगाए गए ब्याज दरों में रेपो दर को जोड़ने से ऑटो खरीद के लिए ईएमआई को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे मांग में वृद्धि होगी।

ऑटो कंपनियों की BS4 वाहनों की इन्वेंट्री की समस्या का फौरी हल निकालते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार के विभाग जल्द ही नए पेट्रोल डीजल वाहनों की खरीद फिर शुरू करेंगे। सरकार ने इस पर लगी रोक वापस लेने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2020 तक खरीदे गए ऐसे सभी वाहन तब तक सड़कों पर बने रहेंगे जब तक उनके रजिस्ट्रेशन की अवधि समाप्त नहीं हो जाती। ऑटोमोबाइल कंपनियों को इस बात की बेहद चिंता थी कि अप्रैल 2020 से BS6 मानक लागू होने के बाद पुराने वाहनों के रजिस्ट्रेशन का क्या होगा। इसके चलते इन वाहनों की बिक्री की रफ्तार पिछले एक साल से लगातार कम हो रही थी जिसके चलते ऑटो कंपनियों की इन्वेंट्री काफी बढ़ गई थी।

ये भी पढ़ें:

ऑटो कंपनियों को मोदी सरकार से मिली राहत की बड़ी डोज

Maruti की सबसे सस्ती और छोटी SUV इस दिन हो सकती है लॉन्च, हो रहा बेसब्री से इंतजार

chat bot
आपका साथी