मर्सिडीज-बेंज ने पेश की एडवांस फीचर वाली EQ सिल्वर ऐरो कॉन्सेप्ट कार

मर्सिडीज-बेंज ने मोंटरेरी कार वीक में कॉन्सेप्ट EQ सिल्वर कार पेश की है।

By Pramod KumarEdited By: Publish:Tue, 28 Aug 2018 11:00 AM (IST) Updated:Tue, 28 Aug 2018 11:00 AM (IST)
मर्सिडीज-बेंज ने पेश की एडवांस फीचर वाली EQ सिल्वर ऐरो कॉन्सेप्ट कार

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मर्सिडीज-बेंज ने मोंटरेरी कार वीक में कॉन्सेप्ट EQ सिल्वर कार पेश की है। इस वन-सीटर कार को 1937 की मशहूर कार W125 की तर्ज पर डेवलेप किया गया है। शो में पेश की गई कार की बॉडी कार्बन फाइबर से बनी होगी। इसमें फोल्डेबल ड्राइवर कॉकपिट दिया गया है। इसके हर व्हील में लाइटवेट एल्यूमिनियम से बने 168 स्पोक हैं। इसमें EQ ब्रांड का सिग्नेचर रोज गोल्ड कलर देखने को मिलेगा।

डेमलर एजी के चीफ डिजाइन ऑफिसर गॉर्डन वागेनर ने बताया कि लगभग 80 साल पहले हिस्टॉरिक सिल्वर ऐरो ने दिखाया था कि स्पीड के मामले में मर्सिडीज-बेंज का कोई मुकाबला नहीं है। अब नई EQ सिल्वर ऐरो उसी लेगेसी को आगे बढ़ा रही है। इसमें स्पीड और ड्राइविंग प्लेजर के साथ हमारे डिजाइन का फ्यूचर भी दिखता है।

नई कॉन्सेप्ट कार में पिरेली टायर्स लगे हैं। इसमें दो एक्सटेंडिबल रियर स्पॉयलर्स वाला रियर डिफ्यूजर दिया गया है, जो स्पीड कम करने के लिए एयर ब्रेक के तौर पर काम करता है। नई EQ सिल्वर ऐरो में फ्यूचरिस्टिक इंटीरियर दिया गया है। इसकी सीट और स्टीयरिंग व्हील पर सैडल ब्राउन लैदर लगा है। इसमें पैनोरेमिक स्क्रीन के लिए लार्ज प्रोजेक्शन सरफेस और वर्चुअल रेस ऑप्शन जैसे हाईटेक फीचर दिए गए हैं।

कार में दिया गया है वर्चुअल रेसिंग ट्रैक

इसमें ड्राइवर के सामने लगी बड़ी पैनोरेमिक स्क्रीन सराउंडिंग की 3D इमेज दिखाती है। साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से इसमें पुरानी और नई सिल्वर ऐरो कार के साथ वर्चुअल रेसिंग भी की जा सकेगी। इसमें वर्चुअल रेसट्रैक दिया गया है। स्टीयरिंग पर लगी टचस्क्रीन की मदद से ड्राइवर से कंफर्ट, स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस में से कोई मोड सेलेक्ट कर सकता है। साथ ही ड्राइवर इसकी मदद से अपनी मनपसंद साउंड भी सेलेक्ट कर सकता है। इसमें फॉर्मूला 1 सिल्वर ऐरो और मर्सिडीज-एएमजी V8 इंजन की साउंड का ऑप्शन दिया गया है।

इस इलेक्ट्रिक कार में लगी मोटर 738 bhp का आउटपुट जनरेट करती है। इसमें 80 kWh वाली बैटरी लगी है जो एक बार चार्ज होने के बाद 402 किमी का सफर तय कर सकती है।

chat bot
आपका साथी