नवंबर में किस सेगमेंट की कारें सबसे ज्यादा खरीदी गईं, देखें पूरी लिस्ट

नवबंर 2017 की बिक्री में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में बलेनो, प्रीमियम सेडान सेगमेंट में सियाज और मिड-साइज SUV सेगमेंट में कंपास ने बाजी मारी है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Tue, 12 Dec 2017 12:56 PM (IST) Updated:Wed, 13 Dec 2017 11:16 AM (IST)
नवंबर में किस सेगमेंट की कारें सबसे ज्यादा खरीदी गईं, देखें पूरी लिस्ट
नवंबर में किस सेगमेंट की कारें सबसे ज्यादा खरीदी गईं, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश के ऑटो सेक्टर के लिए नवंबर महीना काफी बेहतर रहा है। हर सेगमेंट में इंडस्ट्री ने डबल डिजिट की ग्रोथ हासिल की है। हालांकि, ऑटो इडस्ट्री के निर्यात में इस बार थोड़ी गिरावट देखने को मिली है। आज हम अपनी इस खबर में आपको देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले सेगमेंट की कारों की बिक्री के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें प्रीमियम हैचबैक, प्रीमियम सेडान और मिड-साइज SUV सेगमेंट मौजूद हैं।

प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में बलेनो पहले स्थान पर मौजूद:

इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से मारुति सुजुकी बलेनो, हुंडई एलीट i20, होंडा जैज, फॉक्सवैगन पोलो और टोयोटा इटियोस लीवा रहीं। नवंबर महीने के दौरान इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी बलेनो की सबसे ज्यादा बिक्री हुई है। वहीं, मासिक आधार और सालाना आधार पर होंडा जैज और फॉक्सवैगन पोलो की बिक्री में भारी गिरावट देखी गई है। पोलो की बिक्री में लगातार गिरावट देखते हुए कंपनी अगले साल तक इसका नया वर्जन भारतीय बाजार में जल्द उतार सकती है। हुंडई एलीट i20 की बिक्री भी अक्टूबर 2017 के मुकबाले नवंबर महीने में कम हुई है, लेकिन सालाना आधार पर एलीट i20 की बिक्री में 15 फीसद की बढ़ोतरी देखी गई है। पढ़िए कार मॉडल्स की सेल्स बिक्री के आंकड़े...

प्रीमियम सेडान सेगमेंट में सियाज की बिक्री सबसे ज्यादा:

प्रीमियम सेडान सेगमेंट में होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज, हुंडई वरना, फॉक्सवैगन वेंटो और स्कोडा रेपिड शामिल हैं। नवबंर महीने में मासिक आधार पर इनकी कुल बिक्री भले ही कम हुई हो लेकिन सालाना आधार पर इस सेगमेंट में कुल बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिली है। अक्टूबर में त्यौहारी सीजन के चलते ग्राहकों ने सबसे ज्यादा खरीदारी की है। जहां सिटी, सियाज और वरना की 3000-4,000 यूनिट्स की बिक्री हुई है। वहीं, रेपिड और वेंटो की नवंबर 2017 में 1000 यूनिट्स की भी बिक्री नहीं हो पाई।

मिड-साइज SUV सेगमेंट में कंपास ने मारी बाजी:

मिड-साइज SUV सेगमेंट में जीप कंपास, हुंडई टूसों, होंडा CR-V, महिंद्रा XUV500 और टाटा हेक्सा मौजूद हैं। जीप कंपास को इसी साल जुलाई में लॉन्च किया गया था और तब से अब तक सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड-साइज SUV बनी हुई है। हालांकि अक्टूबर 2017 में महिंद्रा XUV500 जीप कंपास से आगे थी लेकिन नवंबर महीने की बिक्री में जीप कंपास आगे निकल गई और महिंद्रा XUV500 की बिक्री में अक्टूबर महीने के मुकाबले करीब 1468 वाहनों की गिरावट आ गई। कंपास और हेक्सा इस सेगमेंट में नए मॉडल्स है जिसके चलते नवंबर महीने में यह ग्राहकों को काफी पसंद आए। वहीं, हुंडई टूसों को नवंबर 2016 में लॉन्च किया गया था जिसके चलते पिछले साल इसकी बिक्री काफी अच्छी हुई और अब नवंबर 2017 में इसकी बिक्री में 139 यूनिट्स की गिरावट देखने को मिली। होंडा CR-V की नवंबर 2017 में 21 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जबकि इससे बीते वर्ष नवंबर महीने में इस कार की 21 ही यूनिट्स बेची गई थीं।

 यह भी पढ़ें: नवंबर में खूब बिके वाहन, जानिए लोगों ने क्यों की जमकर खरीदारी

chat bot
आपका साथी