कनाडा में विस्फोट हुई Hyundai Kona इलेक्ट्रिक, कंपनी कर रही जांच पड़ताल

Hyundai Kona इलेक्ट्रिक वर्जन में कनाडा में विस्फोट हुआ है और यह तब हुई जब कार गैराज में पार्क थी

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 01 Aug 2019 09:52 AM (IST) Updated:Thu, 01 Aug 2019 09:52 AM (IST)
कनाडा में विस्फोट हुई Hyundai Kona इलेक्ट्रिक, कंपनी कर रही जांच पड़ताल
कनाडा में विस्फोट हुई Hyundai Kona इलेक्ट्रिक, कंपनी कर रही जांच पड़ताल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हाल ही में कनाडा के मॉन्ट्रियल में ओनर के गैराज में Hyundai Kona इलेक्ट्रिक वर्जन में विस्फोट हुआ है। कार मालिक Piero Cosentino के अनुसार Hyundai Kona इलेक्ट्रिक को उसके गैरेज में पार्क किया गया था जब घटना हुई थी और उसके अनुसार चार्जिंग प्वाइंट से भी कार को अनप्लग किया गया था। जिस समय विस्फोट हुआ उस समय गैराज का दरवाजा बंद था, जबकि छत को भी आंशिक रूप से नष्ट कर दिया गया। स्थानीय अग्निशामकों ने आग बुझाने में कामयाबी हासिल की और कोई घायल नहीं हुआ। Hyundai कनाडा ने अब इस घटना की जांच शुरू की है।

बता दें, Cosentino ने इस साल मार्च महीने में Kona EV को खरीदा था। हालांकि, इस तरह की परस्पर विरोधी खबरें भी हैं कि Hyundai Kona को प्लग किया गया था या नहीं, इस घटना का कारण अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है। ऑटोमोटिव न्यूज कनाडा मुताबिक Hyundai कनाडा के प्रवक्ता Jean-Francois Taylor ने कहा, "हम वास्तव में ग्राहक के संपर्क में हैं। हम मॉन्ट्रियल में अधिकारियों और आग जांचकर्ताओं के साथ काम कर रहे हैं ताकि घटना के मूल कारण को समझा जा सके, क्योंकि यह अभी तक पता नहीं चल पाया है। जैसा कि हमेशा होता है, हमारे ग्राहकों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता रही है और हम जल्द से जल्द इस मुद्दे को पूरी तरह से समझने के लिए जोर देंगे।"

Hyundai Kona इलेक्ट्रिक में आग लगने का कारण एक वैश्विक समाचार है और यह तथ्य है कि नई इलेक्ट्रिक कारें दुनिया भर में मौजूद हैं। ऐसे में आग पकड़ने वाला एक इलेक्ट्रिक वाहन उतना ही आम है जितना कि एक इंटरनल कम्बशन इंजन (ICE) वाहन में आग लगने की घटनाएं होती हैं। और यह सच है कि जीवाश्म ईंधन से चलने वाली कारों में विश्क स्तर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल की तुलना में आग लगने की घटनाएं सबसे ज्यादा हुई हैं।

इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla के मुताबिक 2019 की सुरक्षा रिपोर्ट के अनुसार स्टैंडर्ड व्हीकल की तुलना में उनकी कारों में आग लगने की संभावना आठ गुना कम है। हालांकि, Tesla ने इस साल जनवरी में एक बैटरी में खराबी के कारण शंघाई में आग लगने की घटना की सूचना दी थी, जबकि कार निर्माता कंपनी NIO ने मई 2019 में आग से संबंधित घनटाओं के बाद चीन में अपने EV की 4803 यूनिट्स को रिकॉल किया था।

मित्सुबिशी ने भी 2013 में Outlander प्लग-इन हाइब्रिड क्रॉसओवर का प्रोडक्शन बंद कर दिया था क्योंकि लिथियम आयन बैटरी डीलरशिप में मौजूद कारों में से एक में पिघल गई थी और दूसरे ने प्लांट में आग पकड़ ली थी।

Source: CBC

यह भी पढ़ें:

500 वाला चालान होगा 5000 रुपये का, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की अधिकतम देयता हुई Rs 10 लाख

ऑटो सेक्टर मोदी सरकार से मांग रही मदद, त्योहारों पर सुधार की उम्मीद

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी