ये 7 आसान टिप्स आपकी कार को बचाएंगे जंग के खतरे से, जानिये

कार को जंग से बचाने के लिए यहां हम कुछ आसन टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आपकी कार सेफ रहेगी।

By Bani KalraEdited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 11:46 AM (IST) Updated:Sat, 18 Aug 2018 12:58 AM (IST)
ये 7 आसान टिप्स आपकी कार को बचाएंगे जंग के खतरे से, जानिये
ये 7 आसान टिप्स आपकी कार को बचाएंगे जंग के खतरे से, जानिये

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हर कोई चाहता है कि कार हमेशा नई रहे, न ही कोई खरोच आये और न ही उसमें किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम आये। लेकिन यह तो हम सभी जानते हैं कि यह इतना आसान भी नहीं है, वही कार में जंग लगने जैसी परेशानी आम बात है क्योकिं बहुत से लोग इस बात पर गौर नहीं करते जिसकी वजह से कार जंग की चपेट में आ जाती है जिससे पूरी बॉडी को नुकसान पहुंचता है। कार को जंग से बचाने के लिए यहां हम कुछ आसन टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आपकी कार सेफ रहेगी।

1. मेंटेनेस: किसी भी कार को अगर रेगुलर साफ़ करेंगे तो यह काफी बेहतर होगा आपकी कार के लिए, इसलिए महीने में एक बार कार की वाशिंग जरूर करा लें और याद रखें वाशिंग के बाद कार के हर कोने को ठीक से साफ़ करें ताकि कही पानी न रह जाए। अब चूकिं बारिश का मौसम है और पानी-कीचड़ कार में लगना आम बात तो ऐसे में कार की सफाई बेहद जरूरी है।

2. कार के इस हिस्से की सफाई है जरूरी: वैसे तो कार के हर हिस्से की सफाई बेहद जरूरी है लेकिन कार भीतर से भी सफाई बेहद जरूरी है ताकि धूल, गंदगी और डस्ट जमा न हो पाए क्योकिं यही गंदगी सबसे ज्यादा कार को नुकसान पहुंचाती है अगर यहां से सफाई रेगुलर की जाए तो जंग को रोकने में काफी मदद मिलती है।

3. सूखा रखें कार को: जैसा कि हम सब जानते हैं कि कार के किसी भी हिस्से में अगर पानी जमा हो जाए तो यह जंग का रूप ले लेता है ऐसे में कार को धोने के बाद अच्छी तरफ से साफ करें ताकि किसी भी हिस्से में पानी जमा न हो पाए क्योकिं कहीं पर थोड़ा भी पानी वहांपर जंग की वजह बन सकता है।

4. साल्ट: अगर आप समुद्र के आस पास रहते हैं या फिर आप सर्दियों में ड्राइव कर रहे हैं तो उस जगह काफी मात्रा में नमक होता है जोकि जंग को बढ़ा सकते हैं ऐसे में कार को रेगुलर धोने से इसे दूर किया जा सकता है।

5. कार को रखें साफ: आप अगर कम ड्राइव करते हैं और आपकी गाड़ी गैराज में खड़ी रहती है तब भी आपको इसकी साफ़-साफाई रेगुलर करनी होगी।

6. कार को करें कवर: धूप, बारिश, धूल मिट्टी और सर्दी से बचाने के लिए हमेशा अपनी कार को कवर करके रखें ऐसा करने से आपकी कार बेहतर रहेगी क्योकिं धूप-छांव और कई तरह के तापमान से कार को बचाने का कार्य कवर करता है। याद रहे कार के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी वाले कवर का इस्तेमाल करें।

7. वैक्सिंग: अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार लम्बे समय तक नई जैसी बनी रहे तो इसका एक और उपाय काफी सरल और कारगार है, जी हां साल में 2-3 बार वैक्सिंग करवाएं। यह न केवल जंग को दूर करता है बल्कि आपके कार की चमक को भी बढ़ाता है।

chat bot
आपका साथी