अब पुराने वाहनों में लगाया जा सकेगा इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड किट, जल्द हो सकती है शुरुआत

अब पुराने वाहनों में नया हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक सिस्टम लगाया जा सकेगा।

By Pramod KumarEdited By: Publish:Mon, 20 Aug 2018 10:30 AM (IST) Updated:Mon, 20 Aug 2018 10:30 AM (IST)
अब पुराने वाहनों में लगाया जा सकेगा इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड किट, जल्द हो सकती है शुरुआत

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अब पुराने वाहनों में नया हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक सिस्टम लगाया जा सकेगा। इसके लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत मौजूदा व्हीकल्स में हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक सिस्टम के रेट्रो फिटमेंट को मंजूरी दी जाएगी। अभी इस नोटिफिकेशन को पास किया जाना बाकी है। सरकार ने यह कदम वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए उठाया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, रेट्रो फिटमेंट को तीन कैटेगरीज में बांटा जाएगा और इसे AIS-123 स्टैंडर्ड्स की जरूरतों को पूरा करना होगा।

नोटिफिकेशन के ड्राफ्ट के मुताबिक, पहली कैटेगरी में हाइब्रिड सिस्टम के लिए पैसेंजर कार और 3500 किलोग्राम से कम कुल वजन वाले स्मॉल गुड्स कैरियर, दूसरी कैटेगरी में 3500 किलोग्राम से ज्यादा वजन वाले और तीसरी कैटेगरी में मोटर व्हीकल को इलेक्ट्रिक ऑप्शन में बदला जा सकेगा। यह काम सिर्फ ऑथोराइडज्ड वर्कशॉप पर ही किया जा सकेगा। साथ ही इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड किट मैन्युफैक्चरर और सप्लायर्स को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंसी से इसके लिए अप्रूवल सर्टिफिकेट लेना पड़ेगा।

पेट्रोल और डीजल से चलने वाले पुराने वाहनों को लेकर पिछले काफी समय से बहस छिड़ी हुई है। सरकार 15 साल से पुराने डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए पुराने वाहनों को स्क्रैप सेंटर पर देने वाले वाहन मालिकों को इंसेंटिव देने का प्रस्ताव है, जो नए वाहनों की खरीद पर इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में अगर कोई अपने पुराने वाहन को बेचना नहीं चाहता है तो वह अपने वाहन में इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड सिस्टम फिट करवा सकता है।

chat bot
आपका साथी