दिल्ली से जैसलमेर सिर्फ फुल चार्ज पर, ये है सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक

अगर एक ऐसी बाइक की बात करें जो एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 800 किलोमीटर की दूरी तय करे, तो यह बात थोड़ा सोचने पर मजबूर अवश्य ही कर देगी,

By Bani KalraEdited By: Publish:Thu, 02 Mar 2017 12:15 PM (IST) Updated:Thu, 02 Mar 2017 12:20 PM (IST)
दिल्ली से जैसलमेर सिर्फ फुल चार्ज पर, ये है सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक
दिल्ली से जैसलमेर सिर्फ फुल चार्ज पर, ये है सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक

नई दिल्ली: अगर एक ऐसी बाइक की बात करें जो एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 800 किलोमीटर की दूरी तय करे, तो यह बात थोड़ा सोचने पर मजबूर अवश्य ही कर देगी, लेकीन यह सच है।अमरीकन इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक निर्माता लाइटनिंग मोटरसाइकिल एक ऐसी बाइक विकसित कर रही है, जो न केवल हल्की होगी बल्कि फुल चार्ज पर करीब 800 किलोमीटर तक भी चलेगी। जरा सोचिये दिल्ली से जैसलमेर की दूरी तय करना कितना सस्ता पड़ेगा।

पिछले साल टेरा और टोर्क ने भी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को पिछले साल पेश किया था जो हाईस्पीड और जायद बैट्री लाइफ के साथ लैस थी। ईटी ऑटो में छपी खबर के मुताबिक लाइटनिंग मोटरसाइकिल के हेड रिचर्ड हैटफील्ड ने एक मीडिया इंटरव्यू में कहा कि हमने बैट्री इनोवेशन सेंटर (इंडियाना,USA) के साथ हाथ मिलाया है। जिससे इस तरह के समान लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके। यह इनोवेशन सेंटर कई ऑटो मेकर्स और सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर रिलाएबल, सेफ और लाइटवेट बैट्री का निर्माण करती है।

एक ऐसी बैट्री का निर्माण किया जायेगा जो सिंगल चार्ज पर 800 किलोमीटर तक चल सकती है। जिस बैट्री का निर्माण किया जा रहा है उसकी पॉवर पेट्रोल से चलने वाली बाइक जितनी होगी।इलेक्ट्रिक बाइक्स को लगातर बेहतर करने के लिए दुनियाभर में लगातर टेक्नोलॉजी विकसित हो रही हैं। इंडस्ट्री लगातर इस सेगमेंट को अधिक बेहतर बनाने का प्रयास कर रही हैं। ज्यादा बैट्री लाइफ और हाई स्पीड बाइक्स अब मार्किट की जरूरत बन गई हैं।

chat bot
आपका साथी