Car Maintenance Tips : कार की सर्विस करवाने से पहले जरूर नोट कर लें ये बातें, नहीं होगी कोई समस्या

Car Maintenance Tips कार की सर्विस करवाना एक महत्वपूर्ण काम है जो हर कार के मालिक को समय से करवा लेना चाहिये। लेकिन बहुत से लोग बड़ी परेशानियों को लेकर ही सर्विस सेंटर जाते हैं जिस वजह से कुछ छोटी-छोटी दिक्कतें कार में वैसी ही बनी रहती हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 09:30 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 08:42 AM (IST)
Car Maintenance Tips : कार की सर्विस करवाने से पहले जरूर नोट कर लें ये बातें, नहीं होगी कोई समस्या
कार की सर्विस करवाने से पहले जरूर नोट कर लें ये बातें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जिस तरह एक इंसान को समय-समय पर खाने-पीने की जरूरत होती है, उसी तरह आपकी कार को भी समय-समय पर सर्विसिंग की जरूरत होती है। ऐसे में सही समय पर कार की सर्विस न होने से उसमें कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। इसलिए हर किसी को वक्त रहते अपनी कार की सर्विस करवा लेनी चाहिये ताकि बड़ी दिक्कत आने की वजह से आपको अतिरिक्त जेब ढीली न करनी पड़े। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो बातें जो कार की सर्विस करवाने जाने से पहले आपको ध्यान में रखनी चाहिये, वरना आपकी कार की सर्विस सेंटर से आ भी जाएगी और कुछ कार की समस्याएं ज्यों की त्यों ही बनी रहेगी।

नोट कर लें खामियां : सामान्य सर्विसिंग पर कार देने के दौरान उसे ठीक तरह से घर पर जांच लें और देख लें कि उसमें किसी तरह की कोई खामी तो नहीं है। जैसे कार का कोई इंडिकेटर, लाइट, आदि का तार तो नहीं निकल गया है। यदि इस प्रकार की छोटी-छोटी कमियां आपकी कार में हैं तो उसे नोट कर लें। क्योंकि अक्सर ऐसा होता है जब आप कार को सामान्य सर्विस के लिए देने जाते हैं तो सर्विस सेंटर वाले सिर्फ कार के इंटर्नल पार्ट्स जैस इंजन आदि पर ध्यान देते हैं और छोटी-मोटी खामियों छोड़ देते हैं ऐसे में आपको सर्विस पर कार ले जाने से पहले इन कमियों को नोट कर के सर्विस सेंटर वालों को बताना चाहिये वरना आप कार वापस लेकर भी आ जाएंगे और वो आपका पार्ट जो आसानी से सही हो सकता था वो खराब ही रहेगा।

सर्विस पर देने से खुद जाचें कार : जब भी आपकी कार के सर्विस का वक्त आए और आप उसे सर्विसि सेंटर लेकर जाएं, तो आपको उससे पहले अपनी कार को स्वयं जांच लेना चाहिये। हालांकि, कंपनी वाले जब भी आप सर्विस के लिए कार लेकर जाते हैं तो उसे अपने हैंड-ओवर लेने से पहले जांचते हैं और उसकी पूरी डिटेल एक फॉर्म पर नोट करते हैं। उदाहरण के तौर पर कार में फ्यूल कितना है। कार में डेंट कितनी जगह है, कार कितने किलोमीटर चली हुई है और कार की लाइट्स आदि सही से काम कर रही हैं या नहीं, ये एक सेफ्टी प्रोटोकॉल भी है ताकि बाद में ग्राहक किसी तरह का कोई आरोप कंपनी पर न लगा सके।

जरूरी काम ही करवाएं : अपनी कार को मेंनटेन रखने के शौकीन लोग उसका खास ध्यान रखते हैं और समय से कार की सर्विसिंग आदि करवाते हैं। लेकिन याद रखिये अगर कार में कोई बड़ी खामी न हो, तो बस जरूरी काम ही करवाएं क्योंकि कंपनी वाले आपकी कार की सर्विस के लिए उसमें इंजन ऑयल, एयर फिल्टर, कूलेंट, एसी क्लीनिंग, व्हील बैलेंसिंग और भी तरह-तरह की चीज़ें बताते हैं। जिससे आपकी सर्विसिंग कॉस्ट बढ़ जाती है। इसलिए आपको हमेशा कार में उतनी ही काम करवाना चाहिये जितना जरूरी हो।

chat bot
आपका साथी