त्योहारों में Maruti Suzuki पर चढ़ी रंगत, जानें पूरे ऑटो सेक्टर का हाल

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री सात महीने बाद बढ़ी है। लेकिन देश की दूसरी कार कंपनियों की स्थिति में सुधार नहीं हुआ है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Sat, 02 Nov 2019 01:25 PM (IST) Updated:Sat, 02 Nov 2019 01:25 PM (IST)
त्योहारों में Maruti Suzuki पर चढ़ी रंगत, जानें पूरे ऑटो सेक्टर का हाल
त्योहारों में Maruti Suzuki पर चढ़ी रंगत, जानें पूरे ऑटो सेक्टर का हाल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जिस त्योहारी सीजन पर देश की ऑटोमोबाइल कंपनियां बहुत उम्मीदें लगाए थीं, उसका असर मिलाजुला रहा है। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री सात महीने बाद बढ़ी है। लेकिन देश की दूसरी कार कंपनियों की स्थिति में सुधार नहीं हुआ है। बिक्री में सुधार होने के बावजूद हुंडई, टोयोटा और महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले बढ़ी नहीं है बल्कि कम ही रही है। हां, त्योहारी मांग का असर यह रहा है कि पिछले कुछ महीनों में मांग में गिरावट की रफ्तार अब धीमी हुई है। लेकिन होंडा और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियों के कारों की बिक्री पर त्योहारी सीजन का कोई असर नहीं दिखा है। इसी तरह से दोपहिया वाहनों के ग्राहक भी त्योहारी सीजन में दूर रहे हैं। पूरा परिदृश्य ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए उम्मीद की एक किरण जगाता तो है, लेकिन वह उम्मीद अभी बहुत धुंधली है।

मारुति सुजुकी की तरफ से बताया गया है कि अक्टूबर, 2019 में उसकी कुल बिक्री में 4.5 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। घरेलू बाजार में बिक्री में 2.5 फीसद का इजाफा हुआ है तो निर्यात में 5.7 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। पिछले महीने मारुति सुजुकी ने कुल 1,53,435 वाहनों की बिक्री की है जबकि अक्टूबर, 2018 में इसने 1,46,766 वाहनों की बिक्री हुई थी। वैसे मारुति की घरेलू बाजार में बिक्री सात महीनों बाद बढ़ी है। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई की बिक्री भी इस वर्ष सबसे अच्छी रही है लेकिन इसके बावजूद अक्टूबर की कुल बिक्री (63,610) पिछले वर्ष अक्टूबर (65,020) के मुकाबले 2.2 फीसद घटी है। घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री 3.8 फीसद घटी है। इसी तरह से एक अन्य कार कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री में 11 फीसद की गिरावट हुई है जो पिछले कुछ महीनों के मुकाबले सुधरी हुई कही जाएगी। सितंबर, 2019 में कंपनी की बिक्री में 21 फीसद की गिरावट हुई थी।

होंडा कारों की बिक्री में त्योहारों के बावजूद 29.44 फीसद गिरावट हुई है। टाटा मोटर्स की बिक्री भी 28 फीसद घटी है। कहने की जरुरत नहीं कि त्योहारी मौसम में भी इन कंपनियों की बिक्री नहीं बढ़ पाई है। टोयोटा किर्लोस्कर की बिक्री छह फीसद घटी है तो पिछले कुछ महीनों के मुकाबले बेहतर ही कही जाएगी।

अब अगर दोपहिया वाहन कंपनियों की बात करें हीरो मोटो कार्प की बिक्री में 18.43 फीसद की गिरावट हुई है। बजाज आटो की बिक्री में 13 फीसद की गिरावट, टीवीएस की बिक्री में 25.45 फीसद, रॉयल एनफील्ड की बिक्री में छह फीसद की गिरावट हुई है। 

chat bot
आपका साथी