मारुति की नई स्विफ्ट ऑटो एक्सपो में होगी लॉन्च, इस कार से होगा मुकाबला

नई मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जो हल्का और ज्यादा मजबूत है।मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट की बुकिंग अलगे महीने से शुरू हो जाएगी और ऑटो एक्सपो 2018 में होगा

By Bani KalraEdited By: Publish:Tue, 12 Dec 2017 06:45 PM (IST) Updated:Mon, 18 Dec 2017 11:29 AM (IST)
मारुति की नई स्विफ्ट ऑटो एक्सपो में होगी लॉन्च, इस कार से होगा मुकाबला
मारुति की नई स्विफ्ट ऑटो एक्सपो में होगी लॉन्च, इस कार से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मारुति सुजुकी न्यू-जेनेरेशन स्विफ्ट को अगले साल ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च करेगी, और इसकी बुकिंग अगले महीने से शुरू हो जाएगी, यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है।
जो लोग इस कार का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उनके लिए यह अच्छी खबर है।

ऑटो में जहां नई स्विफ्ट से पर्दा हटेगा तो वही कंपनी हाइब्रिड स्विफ्ट को भी पेश कर सकती है, नई स्विफ्ट को भी HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इंजन की बात करें तो नई स्विफ्ट में भी 1.2-लीटर का K Series वाला पेट्रोल और 1.3-लीटर का DDiS डीज़ल इंजन मिलेगा, इतना ही नहीं इस कार को SHVS (स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल बाय सुजुकी) सिस्टम से भी लैस किया जाएगा। इस टेक्नोलॉजी की वजह से कार की माइलेज काफी अच्छी हो जाती है। सोर्स की माने तो यह कार 1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन के साथ भी शो-केस की जा सकती है। इसके अलावा हाइब्रिड स्विफ्ट में 86 बीएचपी पेट्रोल इंजन के साथ 10kW इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा जिसे 5-स्पीड एएमटी से लैस किया जाएगा। कंपनी का दावा है कि सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड 32 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी।

मुकाबला होगा काफी तगड़ा
इस सेगमेंट में इस समय कई कारें मौजूद हैं, जैसे हुंडई की ग्रैंड आई10, फोर्ड की फिगो और निसान माइक्रा जैसी कारें मौजूद हैं इसलिए नई स्विफ्ट के आने से इस सेगमेंट में न केवल लोगों के पास ज्यादा बेहतर ऑप्शन होंगे बल्कि कार कंपनियों में भी प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।
 

chat bot
आपका साथी