मारुति सुजुकी अर्टिगा का लिमिटेड एडिशन हुआ लॉन्च, इनोवा क्रिस्टा से होगा मुकाबला

अर्टिगा लिमिटेड एडिशन के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें तीन नए पेंट फिनिश - एक्विसिट मैरुन, सिल्की ग्रे और सुपीरियर व्हाइट कलर के साथ फॉग लैंप बेजल पर क्रोम फिनिश दी गई है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Fri, 11 May 2018 06:34 PM (IST) Updated:Fri, 11 May 2018 06:34 PM (IST)
मारुति सुजुकी अर्टिगा का लिमिटेड एडिशन हुआ लॉन्च, इनोवा क्रिस्टा से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मारुति सुजुकी ने अपने अर्टिगा MPV लाइन-अप का नया मॉडल पेश किया है। कंपनी ने इसे लिमिटेड एडिशन नाम दिया है। यह मॉडल मिड-स्पेसिफिकेशन V ट्रिम वेरिएंट पर बेस्ड है और इसमें समान पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा इसमें बाहरी कॉस्मैटिक बदलाव किए गए हैं। कंपनी ने इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 7.80 लाख रुपये और डीजल वेरिएंट की कीमत 9.71 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है। यह लिमिटेड एडिशन स्टैंडर्ड V ट्रिम से करीब 13 से 14 हजार रुपये महंगा है।

अर्टिगा लिमिटेड एडिशन के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें तीन नए पेंट फिनिश - एक्विसाइट मैरुन, सिल्की ग्रे और सुपीरियर व्हाइट कलर के साथ फॉग लैंप बेजल पर क्रोम फिनिश दिए गए हैं। इसके अलावा साइड की ढलाई पर क्रोम, एलॉय व्हील्स, एक रियर स्पॉयलर और लिमिटेड एडिशन बैज दिए गए हैं।

कार के इंटीरियर की बात करें तो लिमिटेड एडिशन मॉडल में नया डार्क रेड सीट कवर्स के साथ व्हाइट बॉर्डर्स, सेंटर कंसोल पर एक फॉक्स-वुड इनले, एक डुअल-टोन स्टीयरिंग कवर, एक फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट और केबिन के लिए एम्बिएंट लाइटिंग दी गई है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कार में 92hp वाला 1.4 लीटर पेट्रोल और 90hp वाला 1.3 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। पेट्रोल इंजन में 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया गया है।

मारुति अपनी सेकंड़-जनरेशन अर्टिगा को भी लॉन्च करने की योजना बना रही है जो हाल ही में इंडोनेशिया में पेश की गई थी। सूत्रों के मुताबिक कंपनी इसे दिवाली तक लॉन्च कर सकती है। यह नई MPV मौजूदा वर्जन के मुकाबले थोड़ी बड़ी होगी और इसमें नया K15B 1.5 लीटर फोर-सिलेंडर इंजन दिया जाएगा जो 104hp की पावर देता है।

इनोवा क्रिस्टा से होगा मुकाबला:

भारत में मारुति अर्टिगा का मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा स्टाइलिश और प्रीमियम गाड़ी है। हालांकि, मारुति की नई अर्टिगा आने के बाद इनोवा की बिक्री पर थोड़ा असर पड़ सकता है। इनोवा में क्वालिटी, कम्फर्ट के साथ-साथ पावर भी मिलती है, लम्बी दूरी के लिए यह काफी अच्छी गाड़ी साबित होती है। नई क्रिस्टा में 2.4 लीटर और 2.8 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन है, इतना ही नहीं टॉप एंड मं 2.8 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। इस गाड़ी की कीमत 13.52 लाख रुपये से शुरू होती है।

chat bot
आपका साथी