Tata Altroz CNG के लॉन्च से पहले जान लीजिए 10 बड़ी बातें, मिलते हैं ये सेगमेंट फर्स्ट फीचर

उम्मीद है कि Tata Motors इस महीने के अंत में Altroz ​​iCNG हैचबैक को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर देगी। ये कंपनी की iCNG टेक्नोलॉजी के साथ आने वाली तीसरी फैक्टरी फिटेड कार होने वाली है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Publish:Fri, 05 May 2023 03:47 PM (IST) Updated:Fri, 05 May 2023 03:47 PM (IST)
Tata Altroz CNG के लॉन्च से पहले जान लीजिए 10 बड़ी बातें, मिलते हैं ये सेगमेंट फर्स्ट फीचर
10 important things to know about Tata Altroz CNG

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय कार निर्माता कंपनी Tata Motors जल्द ही अपनी Altroz CNG को लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इसके सभी वेरिएंट्स की घोषणा करते हुए बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है। ये कंपनी की iCNG टेक्नोलॉजी के साथ आने वाली तीसरी फैक्टरी फिटेड कार होने वाली है। इसके बाद टाटा मोटर्स Punch CNG को भी लॉन्च करेगी। आपको बता दें कि इन दोनों ही कार को 2023 Auto Expo में सार्वजनिक रूप से पेश किया गया था। आज के अपने इस लेख में हम Tata Altroz iCNG से जुड़ी 10 विशेषताओं के बारे में जानेंगे।

लॉन्च डिटेल

उम्मीद है कि Tata Motors इस महीने के अंत में Altroz ​​iCNG हैचबैक को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर देगी। हालांकि कार निर्माता ने अभी तिथि की घोषणा नहीं की है। जानकारों का कहना है कि मई के तीसरे सप्ताह में इसकी कीमतों की भी आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

बुकिंग और डिलीवरी

Tata Motors ने 22 अप्रैल से Altroz ​​iCNG के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। आपको इसे बुक करने के लिए 21 हजार रुपये की टोकन राशि का भुगतान करना होगा। कंपनी ने कहा है कि Altroz ​​iCNG की डिलीवरी इस महीने के अंत से शुरू हो जाएगी।

वेरिएंट

Altroz ​​iCNG को 6 वेरिएंट में पेश किया जाएगा। ये XE बेस वेरिएंट से शुरू होकर XM+ और XM+S जैसे मिड-रेंज वेरिएंट के साथ-साथ XZ, XZ+S और XZ+S (O) जैसे टॉप-एंड वेरिएंट तक जाने वाली है।

ट्विन सिलिंडर तकनीक

अल्ट्रोज के सीएनजी अवतार वाली अन्य टाटा सीएनजी कारों के बीच मुख्य अंतर कार निर्माता द्वारा पेश की जा रही नई ट्विन सिलेंडर तकनीक में है। टाटा मोटर्स ने इस तकनीक को विकसित किया है जिसमें 30 लीटर के दो सिलेंडर शामिल हैं और इन्हे लगेज एरिया के नीचे रखा गया है।

बूट स्पेस

नई ट्विन सिलिंडर तकनीक की मदद से कार का बूट स्पेस प्रभावित नहीं हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Altroz ​​iCNG का बूट स्पेस 200 लीटर से ज्यादा होगा, जो भारत में किसी भी हैचबैक के औसत स्पेस के बराबर है।

इंजन

Altroz ​​iCNG उसी 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन के साथ संचालित होगी जो इस हैचबैक के स्टैंडर्ड वेरिएंट को शक्ति प्रदान करता है। ये कार पेट्रोल-ओनली मोड में 84 bhp की पावर और 113 Nm का टार्क जनरेट करती है वहीं CNG मोड पर ये 75.94 bhp की शक्ति और 97 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

ट्रांसमिशन

कंपनी Altroz ​​iCNG को किसी भी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ नहीं पेश करेगी। इसके सभी वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा।

माइलेज

Tata Motors ने अभी आधिकारिक तौर पर CNG मोड में Altroz ​​iCNG की माइलेज का खुलासा नहीं किया है। उम्मीद है कि ये प्रीमियम हैचबैक क्लीनर मोड में स्विच करने पर लगभग 27 किमी/किग्रा का माइलेज देगी।

फीचर

Altroz CNG ​सनरूफ के साथ पेश की जाने वाली भारत की पहली CNG हैचबैक हो सकती है। इसके अलावा, Altroz ​​iCNG सिंगल एडवांस्ड ECU, CNG मोड में डायरेक्ट स्टार्ट, थर्मल इंसिडेंट प्रोटेक्शन, गैस लीक डिटेक्शन फीचर और माइक्रो स्विच जैसे फीचर्स के साथ आएगी।

रंग विकल्प

Tata Motors अपनी इस हैचबैक के CNG वेरिएंट को चार रंग विकल्पों में पेश करेगी। इनमें ओपेरा ब्लू, डाउनटाउन रेड, आर्केड ग्रे और एवेन्यू व्हाइट शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी