Best affordable family car: इंडिया की टॉप-3 'फैमिली कार', घर के 7 सदस्य आराम से कर सकते हैं सफर

कोरोना के चलते लोगों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर कम कर दिया है। नतीजतन जिन लोगों के परिवार में 6 से 7 सदस्य मौजूद हैं वो अब एमपीवी खरीदने पर जोर दे रहे हैं। हालांकि लोग ऐसी एमपीवी खरीद रहे हैं जो स्पेशियस होने के साथ ही स्टाइलिश भी हों।

By Sarveshwar PathakEdited By: Publish:Sun, 26 Dec 2021 02:07 PM (IST) Updated:Mon, 27 Dec 2021 11:51 AM (IST)
Best affordable family car: इंडिया की टॉप-3 'फैमिली कार', घर के 7 सदस्य आराम से कर सकते हैं सफर
जानिए भारतीय बाजार में उपलब्ध टॉप-3 फैमिली कारों के बारे में

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में लोग आजकल फैमिली कार खरीदने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं और इसके पीछे वजह है मौजूदा हालात। दरससल कोरोना संक्रमण की वजह से लोगों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर कम कर दिया है, नतीजतन जिन लोगों के परिवार में 6 से 7 सदस्य मौजूद हैं वो अब एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) खरीदने पर जोर दे रहे हैं। हालांकि लोग ऐसी एमपीवी खरीदना पसंद करते हैं जो स्पेशियस होने के साथ ही स्टाइलिश भी हों। ऐसे में आज हम आपके लिए भारतीय मार्केट में अवेलेबल सबसे किफायती और स्टाइलिश एमपीवी लेकर आए हैं।

मारुति सुजुकी एर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga)

यह मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती 7 सीटर कार है। मारुति सुजुकी एर्टिगा मैनुअल ट्रांसमिशन में 19.01 किमी/लीटर, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में 17.99 किमी/लीटर और सीएनजी मॉडल में 26.08 किमी/लीटर का माइलेज देती है। मारुति सुजुकी एर्टिगा में 1462 सीसी का K15B स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन है, जो 6000 आरपीएम पर 77 किलोवाट की अधिकतम पावर और 4400 आरपीएम पर 134 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 45 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल टैंक है। मारुति सुजुकी एर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत ( दिल्ली) 7,96,500 रुपये है, जो इसके टॉप एंड वेरिएंट पर 10,69,500 रुपये तक जाती है।

डैटसन गो प्लस (Datsun Go Plus)

डैटसन गो प्लस भारत में मिलने वाली एक बेहद पॉपुलर एमपीवी है। डैटसन गो प्लस में दिए जाने वाले इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1198 सीसी का 3 सिलेंडर इन लाइन 4 वाल्व डीओएचसी पेट्रोल इंजन मिलता है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग, डुअल फ्रंट एयरबैग शामिल हैं। ये एक बेहद ही लोकप्रिय (मल्टी पर्पज व्हीकल) है। मल्टी पर्पज व्हीकल एक ऐसा वाहन है जिसे आप अपनी जरूरत और सहूलियत के हिसाब से कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर बात करें इस कार की कीमत की तो इसे आप 4.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं

रीनॉल्ट ट्रिबर (Renault Triber)

रीनॉल्ट ट्रिबर भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर एमपीवी है, जो स्पेशियस होने के साथ ही स्टाइलिश भी है। कम समय में ही इस कार ने मार्केट में अपनी जगह बना ली है। आपको बता दें कि इस फॅमिली कार में 1.0-लीटर वाला 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगाया गया है। ये इंजन 70bhp की मैक्सिमम पावर और 96Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। अगर बात करें ट्रांसमिशन की तो इस कार को कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स 5-स्पीड एएमटी के साथ पेश करती है। बात करें कीमत की तो इस फैमिली कार को ग्राहक 5.33 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं।

chat bot
आपका साथी