कार में आग लगने के बाद ऐसे करें इंश्योरेंस क्लेम, होगा फायदा

कार नई हो या पुरानी, सुरक्षा बेहद जरूरी है इसलिए कार इंश्योरेंस सबसे अहम् होता। क्या आप जानते हैं अगर कभी कार में आग लग जाए तो ऐसी कंडीशन में इंश्योरेंस क्लेम कैसे किया जाए

By Bani KalraEdited By: Publish:Tue, 23 May 2017 11:51 PM (IST) Updated:Tue, 23 May 2017 11:51 PM (IST)
कार में आग लगने के बाद ऐसे करें इंश्योरेंस क्लेम, होगा फायदा
कार में आग लगने के बाद ऐसे करें इंश्योरेंस क्लेम, होगा फायदा

नई दिल्ली (जेएनएन)। कार नई हो या पुरानी, सुरक्षा बेहद जरूरी है इसलिए कार इंश्योरेंस सबसे अहम् होता। क्या आप जानते हैं अगर कभी कार में आग लग जाए तो ऐसी कंडीशन में इंश्योरेंस क्लेम कैसे किया जाए? वैसे ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनियां गाड़ी में आग लगने की कंडीशन में क्लेम देने से बचती हैं। लेकिन अगर आप इन बातों का खास ध्यान रखें तो आपको कोई बिना किसी परेशानी के क्लेम पा सकते हैं।

ऐसे करें क्लेम?
अगर कार में आग लग जाए तो तो सबसे पहले FIR दर्ज कराएं। साथ ही इन्सुरेंस कंपनी को भी इसकी जानकारी दें। ताकि इंश्योरेंस कंपनी का अधिकारी आपकी कार मुआयना कर सके। आप भी सही और सटीक जानकारी दे। याद रखिये इस काम में देरी बिलकुल नहीं करें। कंपनी का अधिकारी आपसे FIR की कॉपी मांगेगा तो आपको कॉपी दिखानी होगी साथ ही जमा भी करनी होगी। घटना की गलत जानकारी बिलकुल भी न दें वर्ना आपको ही नुकसान हो सकता है।

तो क्या क्लेम मिलेगा?
नियमों के मुताबिक कार में आग लगने की स्थिति में कंपनियों को आपको क्लेम देना होता है। आग से गाड़ी को या किसी पार्ट्स को नुकसान हुआ है तो उसे मॉर्टर प्कैज पॉलिसीज के तहत कवर किया जाता है। सही जानकारी से आपको क्लेम पाने में आसानी रहेगी। आग की वजह से नुकसान होता है तो उसका क्लेम कंपनी को देना होगा।

क्या करें क्या ना करें
कार में लोकल या घटिया ऐक्सेसरीज का इस्तेमाल बिलकुल न करें, क्योकिं कुछ पैसे बचाने के चक्कर में आपको ही नुकसान उठाना पड़ सकता है। कार में सही और ओरिजिनल वायरिंग का इस्तेमाल करें। कोशिश करें की हाई वोल्टेज लेने वाली ऐक्सेसरीज को आप अपनी गाड़ी में न लगाएं। सर्विस के लिए हमेशा कार को ऑथराइस्ड सर्विस सेंटर पर ही ले कार जायें। समय समय पर कार की सर्विस बेहद जरूरी है।

chat bot
आपका साथी