ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाले तीन स्कूटर, जानिए खूबियां और कमियां

भारत में स्कूटर बाज़ार काफी गर्म है। तक़रीबन हर टू-व्हीलर्स निर्माता कंपनी इस सेगमेंट में हाथ आजमा रही है क्योंकि फैमिली क्लास के साथ-साथ यूथ की भी पहली पसंद स्कूटर ही है।

By Bani KalraEdited By: Publish:Fri, 23 Sep 2016 06:47 PM (IST) Updated:Fri, 23 Sep 2016 07:07 PM (IST)
ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाले तीन स्कूटर, जानिए खूबियां और कमियां

नई दिल्ली (बनी कालरा)। भारत में स्कूटर बाज़ार काफी गर्म है। तक़रीबन हर टू-व्हीलर्स निर्माता कंपनी इस सेगमेंट में हाथ आजमा रही है क्योंकि फैमिली क्लास के साथ-साथ यूथ की भी पहली पसंद स्कूटर ही है। ऑटोमैटिक स्कूटर चलाने में इज़ी होते है साथ ही बेहतर टेक्नोलॉजी की मदद से इनमें फ्यूल की खपत भी कम होती है। कुछ दिनों के बाद फेस्टिव सीजन शुरु होने वाला है ऐसे में अगर आप एक नया गियरलैस स्कूटर लेने का मन बना रहे हैं तो आप हमारी इस रिपोर्ट को जरूर पढ़े क्योकिं यहां हम आपको बता रहे है 3 ऐसे स्कूटर्स के बारे में जो सबसे ज्यादा माइलेज देते हैं।

होंडा एक्टिवा 3G:

होंडा का एक्टिवा स्कूटर सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। 110cc इंजन वाले इस स्कूटर को 8bhp की ताक़त मिलती है। जबकि इसकी टॉप स्पीड 82 kmph है। वहीं इसमें कॉम्बी ब्रेक सिस्टम की वजह से बेहतर ब्रेकिंग से साथ अच्छी स्टेबिलिटी रहती है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि राइडर को कम्फर्ट मिले। इसमें 10 इंच के व्हील्स लगे हैं। इसमें लगी होंडा इको तकनीक की वजह से बेहतर माइलेज मिलती है। एक लीटर में यह 60 किलोमीटर की माइलेज दे देता है। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 50 हजार रुपए है।

खूबियां: कीमत, इंजन और फीचर्स
कमियां: डिजाइन अब पुराना लगने लगा है


TVS ज्यूपिटर:

ज्यूपिटर एक शानदार स्कूटर है खासतौर पर मेल राइडर्स को यह ज्यादा आकर्षित करता है। इसमें 110cc का CVT-i इंजन लगा है जो 8bhp की ताक़त देता है और 8nm का टार्क। एक लीटर में यह 62 किलोमीटर की माइलेज दे देता है। इसकी ज्यादातर बॉडी मैटल में है जिसकी वजह से इसकी राइड ज्यादा सेफ रहती है साथ ही रोड पर स्टेबिलिटी अच्छी रहती है। ज्यूपिटर 12 इंच के व्हील्स के साथ आता है। यह दो वेरिएंट्स में है और दिल्ली में इसकी एक्स शो रूम कीमत 49,000 रुपए और 51,000 रुपए है।

खूबियां: कीमत, इंजन, फीचर्स, मैटल बॉडी और माइलेज
कमियां: यूथ और फीमेल के बीच ज्यादा लोकप्रिय नहीं है

यामाहा फसिनो:

अपने सेगमेंट का यह सबसे ज्यादा स्टाइलिश स्कूटर है। यामाहा ने इसे ख़ास तौर पर यूथ को टारगेट करने के लिए ही पेश किया है। इसमें 113cc का इंजन लगा है जो 7 ps की पॉवर और 8 nm का टार्क देता है इसके आलावा एक लीटर में यह 66 किलोमीटर की माइलेज निकाल देता है। फसिनो में 10 इंच के व्हील्स लगे हैं। अपने स्टाइलिश लुक्स की वजह से इसकी डिमांड ज्यादा है लेकिन फैमिली क्लास को यह ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाता। दिल्ली में इसकी एक्स शो रूम कीमत 53,300 रुपए है। खूबियां: लुक्स, और माइलेज
कमियां: फैमिली क्लास को टारगेट नहीं कर पाता

chat bot
आपका साथी